Bharat Express

PM Kisan: इस दिन जारी होगी पीएम किसान की 13वीं किस्त, ऑनलाइन चेक करें तारीख और समय

PM Kisan Samman Nidhi पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी होने की डेट करीब आ गई है. सरकार 13वीं जारी करने की तैयारियों में लगी है. योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या 2019 की शुरुआत में 3.16 करोड़ से बढ़कर 10 करोड़ के पार हो गई है.

PM-Kisan-Samman-Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम

PM Kisan 13th Installment Release Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे भारत के दस करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए अच्छी खबर है. खबरों के मुताबिक, केंद्र सरकार 13वीं किस्त फरवरी 2023 में जारी कर सकती है. हालांकि, पीएम किसान 13वीं किस्त रिलीज की तारीख और समय 2023 के लिए पैसे ट्रांसफर करने की तारीख को लेकर सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि फरवरी खत्म होने से पहले ही पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

दरअसल, इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल 6000 रुपये सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर करती है. खास बात यह है कि सरकार यह राशि 2000 रुपए टैक्स लगाकर तीन किस्तों में देती है. पीएम मोदी ने 12वीं किस्त पिछले साल 17 अक्टूबर 2022 को जारी की थी. तब केंद्र सरकार ने 16 हजार करोड़ रुपए खर्च किए थे. वहीं, इस योजना से 8 करोड़ किसान लाभान्वित हुए.

पीएम किसान 13वीं किस्त रिलीज की तारीख और समय 2023

नए के अनुसार, जो किसान 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें वित्तीय सहायता मिलेगी या नहीं, इसकी पुष्टि के लिए अद्यतन लाभार्थी सूची की जांच करते रहना चाहिए. साथ ही उन्हें योजना के बारे में गलत अपडेट देने वाले फर्जी मैसेज और वेबसाइट से बचना चाहिए. आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. अगर किसान पीएम किसान की जांच करना चाहते हैं, तो सबसे पहले पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं.

ये भी पढ़ें- सरकार की इस योजना से बेटियों की शादी पर मिलते हैं 51 हजार रुपये, जानिए किसे मिलेगा फायदा

इसके बाद होमपेज पर दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन में जाएं. फिर ‘लाभार्थी सूची’ लिंक पर क्लिक करें और फिर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इसके बाद सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें. साथ ही कहा जा रहा है कि जिन किसानों ने अपनी जमीन का रिकॉर्ड सत्यापित नहीं कराया है और अब तक ई-केवाईसी अपडेट नहीं कराया है, उन्हें इस बार 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. यानी उनके खाते में 2000 रुपये नहीं पहुंचेंगे.

Bharat Express Live

Also Read

Latest