Bharat Express

PM Kisan Scheme: नहीं मिला पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का लाभ? चिंता न करें यहां करें शिकायत

PM Kisan Scheme: कल पीएम मोदी ने देशभर के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16,000 करोड़ रुपये DBT के जरिए ट्रांसफर किए हैं. उन्होंने पीएम किसान स्कीम के 13वीं किस्त के पैसे जारी किए हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

PM Kisan Scheme:  पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार, 27 फरवरी, 2023 को देश भर के 8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान स्कीम 13वीं किस्त) की 13वीं किस्त की घोषणा की) जारी किए गए.  इस बार सरकार ने लाभार्थियों के खातों में कुल 16,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. लेकिन कई किसानों ने शिकायत दर्ज कराई है कि उन्हें योजना (PM Kisan Scheme) की 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है. अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है.  आप घर बैठे इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

ऐसे चेक करें योजना का पैसा मिला या नहीं-

अगर आप जानना चाहते हैं कि योजना का पैसा मिला है या नहीं तो इसके लिए आप पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना 13वीं किस्त विवरण) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.  इसके बाद आप यहां फार्मर कॉर्नर के विकल्प को चुनें.  इसके बाद आपको Beneficiary Status दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर, बैंक खाता विवरण और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.  इसके बाद गेट डाटा ऑप्शन पर क्लिक करें.  इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको पैसे मिले हैं या नहीं.

पैसा नहीं मिलने की शिकायत कहां करें-

कृषि मंत्रालय ने लाभार्थियों को सूचित किया है कि अगर किसी किसान के खाते में चुने जाने के बाद भी पीएम किसान योजना का पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है तो वह अपनी समस्या का समाधान कर सकता है. पीएम-किसान हेल्प डेस्क मेल द्वारा प्राप्त किया जा सकता है.  pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर जानकारी ले सकेंगे.  इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 011-23381092 या 155261 पर भी कॉल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- UP News: क्या आप भी पालते हैं कुत्ता? तो हो जाएं सावधान, सड़क पर टहलाने से पहले जान लीजिए नए नियम

पीएम किसान योजना क्या है ?

केंद्र की मोदी सरकार देश के हर वर्ग के लोगों के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाती है.  सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चलाती है, उनमें से एक सबसे प्रसिद्ध योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना है.  इस योजना के तहत सरकार गरीब और सीमांत किसानों के खातों में हर साल 6,000 रुपये डीबीटी के जरिए ट्रांसफर करती है.  यह पैसा 2000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है.

 

Bharat Express Live

Also Read