Ration Card Today News : इन लोगों को अब नही मिलेगा फ्री राशन, राशन कार्ड पर चलेगी कैंची

Free Ration Card: प्रधानमंत्री गरीब अन्नमुलन योजना (Pradhan Mantri Garib Annamulan Yojana) के लाभार्थियों के लिए दुखद खबर है.

सांकेतिक तस्वीर

Free Ration Card: Ration Card Today News : देश में अधिकतर लोग ऐसे हैं जो मुफ्त में सरकारी राशन कार्ड का लाभ उठा रहे हैं लेकिन इन लोगो के लिए एक बूरी खबर है. सरकार अब ऐसे लोगों को राशन कार्ड बंद करने जा रही है जो लोग सरकारी राशन कार्ड का गलत तरीके से लाभ ले रहे हैं सरकार ने हाल ही में देशभर में 10 लाख फर्जी राशन कार्डों को चिन्हित किया है और इसके बाद उन सभी राशन कार्ड को जल्दी ही रद्द करने की योजना बनाई जा रही है. जिससे उन लोगों को राशन कार्ड का फायदा नहीं मिल पाएगा उनके राशन कार्ड पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है जिलों के राशन कार्ड फर्जी पाए जाते हैं तो उनके सरकार राशन की वसूली भी करेगी आइए जानते हैं इनके बारे में.

केवल इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन का लाभ 

मिली जानकारी के अनुसार फ्री राशन वितरण के मानकों में बदलाव को लेकर राज्‍यों के साथ बैठक की योजना बनाई गई है. राज्‍यों द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर मानक रिवाइज किये जा रहे है. बताया जा रहा है कि फ्री राशन की बंदरबांट खत्म करने की प्लानिंग सरकार की दे दी गई है. ताकि कोई भी पात्र फ्री राशन  से वंचिंत न रह सके. नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही इसका लाभ मिल सकेगा. क्योंकि अभी तक करोड़ों लोग ऐसे हैं जो वास्तव में फ्री राशन के पात्र ही नहीं है.

ये भी पढ़ें- Amritpal Singh: “अमृतपाल सिंह की जान खतरे में है, उसे पाकिस्तान चले जाना चाहिए”, लोकसभा सांसद सिमरनजीत सिंह ने दिया बड़ा बयान

किन किन लोगों को राशन कार्ड का लाभ मिलेगा ?

वहीं कुछ राशन कार्ड धारकों की लिस्ट डीलरों को भेजने के आदेश दिए हैं राशन कार्ड डीलर नाम चिन्हित कर ऐसे कार्ड धारकों की रिपोर्ट जिला मुख्यालय को भेज जाएंगे जिसके बाद इनके कार्ड रद्द करने की योजना बनाई गई है. राशन कार्ड केवल उन्हीं लोगों को फायदा दिया जाएगा जो इसके लायक होंगे यानी कि वह लेने के लिए पात्र होंगे.

Bharat Express Live

Also Read