Bharat Express

SBI ने बढ़ाई स्पेशल एफडी की लास्ट डेट, जानिए और कौन से बैंक दे रहे हैं ये ऑफर

Fixed Deposit: भारतीय स्टेट बैंक ने स्पेशल एफडी पर ब्याज दर में इजाफा कर दिया है. वहीं कुछ अन्य बैंक भी सीनियर सिटीजन के लिए ये पेशकश कर रहे हैं.

money

SBI Special FD Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट में बढ़ोतरी की है. SBI ने सितंबर 2020 तक निवेश की तारीख के साथ 20 मई 2020 को VCare सीनियर सिटीजन स्पेशल FD की शुरुआत की. इसके बाद निवेश की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी गई थी जिसे अब बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दिया गया है.

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी पेश की है, ताकि वे अपनी आय की सुरक्षा के साथ-साथ उच्च ब्याज दरों का लाभ उठा सकें. विशेष एफडी के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 50 से 100 आधार अंक अधिक ब्याज की पेशकश की जा रही है.

स्पेशल एफडी के तहत कितना ब्याज

इस खास एफडी के तहत बैंक 5 साल से 10 साल की अवधि पर 7.50 फीसदी ब्याज दे रहा है. अगर आप इस एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो बैंक ब्रांच, इंटरनेट बैंकिंग या योनो के जरिए बुकिंग करा सकते हैं. यह विशेष FD वरिष्ठ नागरिकों की आय को सुरक्षित करने के उद्देश्य से पेश किया गया है.

रेपो रेट में बढ़ोतरी से बैंकों ने ब्याज बढ़ाया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद ज्यादातर बैंकों ने FD पर ब्याज बढ़ा दिया है. आरबीआई ने मई 2022 से अब तक रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अब छह अप्रैल को एक बार फिर आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस-बीजेपी में वीडियो वॉर, BJP ने मनमोहन सरकार पर लगाए कई गंभीर आरोप तो कांग्रेस पूछ रही है अडानी से PM मोदी का रिश्ता?

किस टर्म पर कितना ब्याज

7 से 45 दिनों के कार्यकाल पर 3.5% ब्याज

46 से 179 दिनों के कार्यकाल पर 5%

180 दिनों से 210 दिनों के लिए 5.75%

211 दिनों से 1 वर्ष के लिए 6.25%

1 वर्ष और 2 वर्ष के बीच 7.3 प्रतिशत

2 से 3 साल के लिए 7.5%

7% 3 से 5 साल के लिए

5 से 10 वर्षों के लिए 7.50% से अधिक

साथ ही लोन की सुविधा

अगर कोई व्यक्ति इस एफडी योजना में निवेश करता है तो उसे कर्ज की सुविधा भी दी जाती है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, आपको इनकम पर टीडीएस चार्ज भी देना होता है.

इस बैंक से खास FD का ऑफर 

एसबीआई के अलावा आईसीआईसीआई बैंक की विशेष एफडी ब्याज 7 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी. एचडीएफसी और आईडीएफसी स्पेशल एफडी अपडेट नहीं होते हैं.

Bharat Express Live

Also Read