Bharat Express

रेलवे में निकली TTE के लिए 7784 पदों पर भर्ती, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

Indian Railway Career: क्या आप भारतीय रेलवे में टीसी या टीटीई की नौकरी पाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. इस खबर में आपको भर्ती से जुड़ी हर तरह की जानकारी दी गई है.

भारतीय रेलवे आज भी बड़ी संख्या में नौकरियां देने के लिए जानी जाती है. रेलवे समय-समय पर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े पदों के लिए वैकेंसी निकालता रहता है। इसमें एक पद होता है टीसी यानी टिकट कलेक्टर का कुछ सालों के बाद प्रमोशन पाकर वे टीटीई यानी ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर बन जाते हैं. रेलवे में हर साल बड़ी संख्या में वैकेंसी निकलती हैं. इसके लिए आवेदन करने वाले युवाओं की संख्या भी लाखों में है.

टीसी के पदों पर बड़े पैमाने पर भर्तियां हो रही हैं. रेलवे भर्ती बोर्ड यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई) के 7,784 रिक्त पदों को भर रहा है. योग्य उम्मीदवार रेलवे की नौकरी के लिए आधिकारिक वेबसाइट – Indianrailways.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे. रेलवे टीटीई भर्ती 2023 के लिए आवेदन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. इच्छुक उम्मीदवार फॉर्म जारी होने के दिन से 30 दिनों के भीतर आवेदन कर सकेंगे.

रिक्ति की कुल संख्या: 7,784

टीटीई भर्ती 2023: पात्रता

रिक्ति ग्रुप सी के लिए पदों को भरेगी, इसलिए, आवेदकों को 10वीं कक्षा (एसएसएलसी,एसएससी,मैट्रिकुलेशन), या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण, या डिप्लोमा होना चाहिए।

टीटीई भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा

आवेदन करने वालों की आयु 1 जनवरी, 2023 को 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

 टीटीई भर्ती 2023: वेतनमान

रेलवे टीटीई पद के लिए चयनित होने वालों को जीपी (सकल वेतन) 1,900 रुपये के साथ 5,200 रुपये से 20,200 रुपये के बीच भुगतान किया जाएगा.

टीटीई भर्ती 2023 का आवेदन शुल्क

अनारक्षित श्रेणी (यूआर) या सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा.

अनुसूचित जाति (एससी),अनुसूचित जनजाति (एसटी),पूर्व सैनिक,विकलांग व्यक्ति,महिला,अल्पसंख्यक,ट्रांसजेंडर और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये होगा.

Bharat Express Live

Also Read