Bharat Express

UPI Deactivate: चोरी हो गया है मोबाइल फोन तो बैंक खाते से ऐसे रोकें UPI पेमेंट, नहीं होगी पैसों की टेंशन

UPI Deactivate Process: अगर लोगों का मोबाइल फोन खो जाता है तो उन्हें सबसे ज्यादा टेंशन यूपीआई के गलत इस्तेमाल की होती है. हम आपको इसे बंद कराने के प्रोसेस के बारे में बता रहे हैं.

UPI-App

यूपीआई

How To Deactive UPI: आज के समय में मोबाइल फोन बहुत जरूरी हो गया है. इसके बिना रोजमर्रा के काम निपटाना मुश्किल हो जाता है. यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस हम सभी के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है.  यूपीआई के जरिए लोग घर बैठे मोबाइल नंबर के जरिए ही एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर पाते हैं. हाल ही में यूपीआई इंटरनेशनल बन गया है। भारत के यूपीआई और सिंगापुर के पेनाऊ के लिंक होने के बाद अब लोग मोबाइल नंबर के जरिए ही भारत से सिंगापुर में पैसे का लेन-देन कर सकेंगे. ऐसे में अगर किसी शख्स का मोबाइल फोन खो जाए तो उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

मोबाइल चोरी होने पर बैंक खाते से यूपीआई भुगतान रोकें

डिजिटल भुगतान का लाभ उठाने के साथ ही इससे जुड़ी सावधानियों का ध्यान रखना भी यूजर्स की जिम्मेदारी है. ऐसे में अगर आपका मोबाइल कहीं खो गया है तो बैंक खाते से यूपीआई पेमेंट को रोकना बहुत जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट एक झटके में खाली हो सकता है. आइए जानते हैं कि बैंक अकाउंट से यूपीआई को कैसे डीएक्टिवेट करें.

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं दाम

अपने बैंक खाते से UPI को कैसे निष्क्रिय करें-

1. अगर आप अपने बैंक अकाउंट पर यूपीआई को डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप अपना यूपीआई पिन किसी के साथ शेयर न करें.
2. यूपीआई पेमेंट को डीएक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करें और अपना सिम ब्लॉक करवा लें. इससे मोबाइल बैंकिंग से जुड़ा कोई भी मैसेज या ओटीपी गलत हाथों में जाने से बच जाएगा.
3. इसके बाद अपने बैंक खाते से यूपीआई को ब्लॉक करने के लिए आप अपना यूपीआई ऐप खोल सकते हैं. जैसे पेटीएम (पेटीएम), गूगल पे (गूगल पे), फोन पे (फोनपे), अमेजन पे (अमेजॉन पे) आदि. कॉल करके यूपीआई सेवा को तुरंत बंद करने का अनुरोध करें.
4. इसके बाद तुरंत अपने मोबाइल चोरी होने की एफआईआर दर्ज कराएं। इससे आप अपने मोबाइल के गलत इस्तेमाल को रोक सकेंगे.
5. इसके साथ ही बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करके तुरंत नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग भी की जा सकती है.  इसे बंद करवा दो.

Bharat Express Live

Also Read