Bharat Express

इन देशों में बच्चे पैदा करने पर सरकार देती हैं लाखों का इनाम, कई देश में मिलता है दूध-डायपर तक …

Best Countries For Family Planning: महंगाई जिस तरह से बढ़ रही है, उसमें लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है बच्चों को जन्म देना और उन्हें पढ़ा-लिखाकर बड़ा करना. पहले तो घर में कई बच्चे भी पल जाते थे, लेकिन अब महंगाई की वजह से घरों में बच्चों की संख्या सिमटने लगी है.

Best Countries For Family Planning: जिस तरह से महंगाई बढ़ती जा रही है, लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती बच्चों को जन्म देना और शिक्षा के जरिए उनका पालन-पोषण करना है. पहले घरों में कई बच्चे बड़े हो जाते थे, लेकिन अब महंगाई के कारण घरों में बच्चों की संख्या कम होने लगी है. ऐसे में अगर आप बिना ज्यादा मेहनत किए बच्चों की परवरिश करना चाहते हैं तो कुछ देश ऐसे हैं जहां सरकार इसमें मदद करती है.

जापान

एशियाई देश जापान में बूढ़ी होती आबादी को देखने के बाद यह देश आबादी बढ़ाने के लिए नई योजनाएं लेकर आया है. जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां के लोगों की शादी और रिलेशनशिप में दिलचस्पी कम होती जा रही है. ऐसे में यहां की सरकार बच्चों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए बच्चे के जन्म पर नकद इनाम देती है. यहां बच्चे के जन्म पर 6 लाख रुपए दिए जाते हैं.

रूस

बच्चों के जन्म पर इनाम की रकम देने वालों में रूस का नाम भी शामिल है. यहां 12 सितंबर को सिर्फ इसलिए सार्वजनिक अवकाश दिया जाता है ताकि लोगों को संतान हो सके. इस दिन से ठीक 9 महीने बाद जब बच्चे का जन्म होता है तो परिवार को घर-गाड़ी या इलेक्ट्रॉनिक सामान उपहार में दिया जाता है. महिलाओं को दूसरे और तीसरे बच्चे को जन्म देने पर करीब 7 लाख का इनाम दिया जाता है.

इटली

यूरोपीय देश इटली में भी घटती आबादी से निपटने के लिए सरकार आर्थिक मदद करती है और जरूरत पड़ने पर बच्चे का पूरा खर्चा भी सरकार उठाती है.  यहां पर समय-समय पर लोगों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए जागरूक भी किया जाता है.

रोमानिया

अब वो देश, जहां सरकार बच्चे पैदा न करने वाले कपल्स पर ज्यादा टैक्स लगाती है. रोमानिया में बच्चों को जन्म देने पर लोगों को टैक्स में छूट मिलती है, जबकि जन्म नहीं देने वालों पर 20 फीसदी ज्यादा टैक्स लगता है. वहीं, हांगकांग में साल 2013 के बाद शादीशुदा जोड़ों को बच्चे के जन्म पर ईनाम दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- फारस की खाड़ी में ड्रैगन के बढ़ते दखल के बीच ईरान ने भारत को दिया ये प्रस्ताव

बेलारूस

बेलारूस की सरकार बच्चे के जन्म के बाद 3 साल तक परिवार को पैसे देती है। जन्म के बाद 1 लाख 28 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस एकमुश्त रकम के बाद उन्हें 3 साल तक हर महीने 18 हजार रुपये दिए जाते हैं. यह राशि माता-पिता के खाते में जाती है, ताकि बच्चे को दूध, डायपर या अन्य किसी चीज की कमी का सामना न करना पड़े.

फिनलैंड

फिनलैंड में साल 2013 से लेस्तिजारवी नगरपालिका में बेबी बोनस की भी शुरुआत की गई थी, जिसके तहत बच्चे के पैदा होते ही उसे करीब 7 लाख 86 हजार रुपये दिए जाते थे. इन देशों में लोगों को इस तरह के बोनस के जरिए जनसंख्या बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि जमीन की तुलना में बहुत कम लोग हैं।.

Also Read