Bharat Express

इस देश में रहते हैं सिर्फ 27 लोग, जानिए 2 फ्लैट के बराबर जगह वाले इस अनोखे देश के बारे में

अब तक आप शायग वैटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश मानते होंगे. लेकिन आपका अनुमान गलत है. जी हां, दुनिया में एक ऐसा देश भी है जो पानी में है और जहां की कुल जनसंख्या 27 है.

हमसे दुनिया के सबसे छोटे देश के बारे में पूछा जाता है, तो हमें एक ही जवाब मिलता है, वेटिकन सिटी. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी, सीलैंड उत्तरी महासागर (सीलैंड) के एक छोटे से अपतटीय मंच पर जिस देश में रहता है, वह दुनिया का सबसे छोटा देश (दुनिया का सबसे छोटा देश) माना जाता है. वेटिकन सिटी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुनिया के सबसे छोटे देश के रूप में मान्यता प्राप्त है. जबकि चारों तरफ से पानी से घिरे छोटे से देश सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय मान्यता नहीं मिली है. आइए जानते हैं छोटे से देश की अनजानी बातें.

यह देश है सीलैंड के प्रिंस माइकल बेट्स. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में कोरोना महामारी के दौरान एक भी मामला सामने नहीं आया है. 2 सितंबर, 1967 को देश को एक माइक्रोनेशन घोषित किया गया था. यह देश 0.004 KM के कुल क्षेत्रफल को कवर करता है। यानी लगभग उतनी ही जगह जितनी 2 फ्लैट हैं. सीलैंड द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था. यहां ज़ीलैंड डॉलर के सिक्के और स्टैम्प देश की मुद्रा के रूप में उपयोग किए जाते हैं. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस अपतटीय मंच का उपयोग सेना और नौसैनिक किले के रूप में किया गया था. द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद इसे नष्ट किया जाना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

1967 में पैडी रॉय बेट्स ने सीलैंड पर कब्जा कर लिया था. उन्होंने समुद्री डाकू रेडियो प्रसारकों पर समुद्री भूमि का दावा किया और इसे एक संप्रभु देश घोषित किया. हालाँकि, पिछले 54 वर्षों से यह यूनाइटेड किंगडम सरकार के विरोध में काम कर रहा है. सीलैंड एक विवादित सूक्ष्म राष्ट्र है. यह सफ़ोक के तट से 12 किलोमीटर दूर स्थित है. इस देश में वर्तमान में लगभग 27 लोग रहते हैं.

1968 में, ब्रिटिश श्रमिकों ने अपनी भेड़ों की सेवा के लिए सीलैंड में प्रवेश करने का प्रयास किया. बेट्स ने चेतावनी देने वाली कुछ गोलियां चलाकर उसे डराने की कोशिश की. उन पर देश में अवैध प्रवेश का मुकदमा चलाया गया था. चूंकि यह उस समय ब्रिटिश देश का मामला था, इसलिए उन्हें ब्रिटेन की अदालत ने तलब किया था. उसे दंडित नहीं किया गया क्योंकि अपराध 3 समुद्री मील की सीमा के बाहर था और इसलिए मामला आगे नहीं बढ़ सका. बेट्स ने मुद्रा और पासपोर्ट के साथ संविधान, ध्वज और राष्ट्रगान को सीलैंड में पेश किया. कहा जाता है कि सीलैंड का क्षेत्रफल लगभग 2 टेनिस कोर्ट है, यानी दो या तीन चार बीएचके फ्लैट.

Also Read