Bharat Express

MP Election: इस सर्वे से BJP की उड़ जाएगी नींद! कांग्रेस की लग सकती है लॉटरी, जानें किसको मिल रहीं कितनी सीटें

Madya Pradesh Election Survey: अगर वोट फीसदी की बात की जाए तो कांग्रेस को सबसे ज्यादा 46 फीसदी, सत्ताधारी बीजेपी को 43 फीसदी वोट हासिल होंगे.

shivraj kamal

सीएम शिवराज और कमलनाथ

Madhya Pradesh Elections: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा ठोक रही हैं. इसके साथ ही तमाम सर्वे एजेंसियां अपने-अपने सर्वे कर रही हैं. इस बीच जी न्यूज एमपी-सीजी ने भी एक सर्वे किया है. जिसमें जानने की कोशिश की गई कि प्रदेश में किसकी सरकार बन सकती है. इस सर्वे की माने तो बीजेपी को भारी टेंशन हो सकती हैं, क्योंकि कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. बता दें कि प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही फेज में मतदान होगा. वहीं 3 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे.

कांग्रेस को मिल रही बंपर सीटें

जी न्यूज सी फोर सर्वे के मुताबिक, प्रदेश में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल सकता है. कांग्रेस के खाते में 132 से 146 सीटें जाने का अनुमान हैं अगर ऐसे होगा तो बीजेपी को भारी नुकसान होने वाला है. क्योंकि उसके 100 सीटें भी नहीं मिलने जा रहीं. सर्वे की माने तो बीजेपी को मात्र 84 से 98 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य के खाते में 5 सीट जा सकती हैं.

अगर बात वोट फीसदी की जाए तो कांग्रेस को सबसे ज्यादा 46 फीसदी, सत्ताधारी बीजेपी को 43 फीसदी वोट हासिल होंगे. बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी रहेगी. निर्देलीय और अन्य के खाते में 11 फीसदी वोट मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- MP Elections: “छोटी पार्टियों के जाल में न फंसे प्रदेश के मतदाता, यहां सिर्फ 2 पार्टी”, जानें- दिग्विजय सिंह ने क्यों कही ये बात

पिछले चुनाव में कैसे थे हालात

साल 2018 में विधानसभा चुनाव की बात करें तो उस समय भी कांग्रेस ने बहुमत हासिल किया था और उसे 114 सीटें मिली थीं. वहीं बीजेपी भी ज्यादा पीछे नहीं थी और उसे 109 सीटें मिली थीं. इस चुनाव में बीजेपी को 56 सीटों का नुकसान हुआ था. कांग्रेस ने करीब 15 सालों के बाद इतनी बड़ी जीत हासिल की थी. लेकिन बाद में सिंधिया के पार्टी छोड़ने के चलते सरकार बदल गई और बीजेपी ने अपनी सरकार बना ली थी.

हालांकि इस प्रदेश में माहौल अलग है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं. इसके अलावा छोटी पार्टियां भी प्रदेश में अपना दमखम दिखाने की कोशिश कर रही हैं.

– भारत एक्सप्रेस

 

Also Read