Bharat Express

Ayman al-Zawahiri: क्या जिंदा है खूंखार आतंकी अल-जवाहिरी? अल कायदा ने जारी किया वीडियो, अमेरिका ने मारने का किया था दावा

Al-Qaeda: अलकायदा का नया वीडियो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए बड़ा सिरदर्द बन सकता है. इसके साथ ही अब ये संकट फिर गहरा गया है कि क्या सच में अल-जवाहिरी मर गया है या अभी जिंदा है.

Ayman al-Zawahiri

अलकायदा ने जारी किया नया वीडियो (सोशल मीडिया)

Al-Qaeda: आतंकी संगठन अलकायदा ने 35 मिनट का एक नया वीडियो जारी किया है. उसने इस वीडियो को जारी कर दावा किया है कि उनका मुखिया अयमान अल-जवाहिरी अभी जिंदा है. आतंकी संगठन ने कहा कि इस वीडियो में जो व्यक्ति दिख रहा है वो और कोई नहीं बल्कि उनका मुखिया अल जवाहिरी है. बता दें कि जवाहिरी की मौत का ऐलान अमेरिका ने इस साल अगस्त में किया था. अमेरिका स्थित व्हाइट हाउस से प्रेसिडेंट जो बाइडन ने इसकी जानकारी दी थी.

अलकायदा का ये नया वीडियो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए बड़ा सिरदर्द बन सकता है. इसके साथ ही अब ये संकट फिर गहरा गया है कि क्या सच में अल-जवाहिरी मर गया है या अभी जिंदा है. अमेरिका के ड्रोन हमले में यह दावा किया गया था कि उसने अलकायदा के सरगना को मार दिया है. लेकिन अलकायदा उसके दावे को गलत साबित करने में लगा हुआ है.

वीडियो में लोकेशन का नहीं चल रहा पता

आतंकी संगठन अलकायदा ने जो वीडियो जारी किया है उसमें कुछ खास पता नहीं चल पा रहा है. वीडियो की जो रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्‍ट है, उससे ये पता लगाना काफी मुश्किल हो रहा है कि ये वीडियो कब का है. जारी किए गए वीडियो में लोकेशन का पता लगाना भी मुश्किल हो रहा है. आतंकी संगठन की तरफ से वीडियो शुक्रवार को जारी किया गया था. बता दें कि अमेरिका ने दावा किया था कि अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में 31 जुलाई को ड्रोन हमले में अयमान अल-जवाहिरी को मार दिया गया था.

ये भी पढ़ें- UP: ‘डबल सीट वाली सरकार’- बस्ती के अनोखे ‘टॉयलेट’ पर अखिलेश यादव ने ली चुटकी, वायरल फोटो के बाद नपे पंचायत सचिव

बता दें कि अलकायदा का सरगना जवाहिरी 9/11 हमलों का मास्टरमाइंड था. उसकी मौत के बाद पाकिस्तान पर कई सवाल उठे थे. कहा गया था कि जवाहिरी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) की मदद से पाकिस्तान में काफी समय से रह रहा था. यूरोपियन फाउंडेशन फॉर साउथ एशियन स्‍टडीज (EFSAS) की तरफ से ये कहा गया था. जबकि इस पर पाकिस्तान की तरफ से इस पर कुछ नहीं कहा गया था. वहीं न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने एक थिंक टैंक के हवाले से लिखा ”जवाहिरी कई साल तक पाकिस्‍तान के बॉर्डर वाले इलाकों में रह रहा था. लेकिन, इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है कि वो क्‍यों और कैसे अफगानिस्‍तान पहुंचा था.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read