Bharat Express

बहराइच हिंसा के आरोपियों के घरों पर PWD ने चस्पा किया नोटिस, बुलडोजर कार्रवाई की आशंका

नोटिस में यह भी कहा गया कि ये मकान ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क के केंद्रीय बिंदु से 60 फीट के भीतर बने हुए हैं, जो नियमों के विरुद्ध है.

Behraich Voilence

उत्तर प्रदेश के बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुई हिंसा के बाद प्रशासन बुलडोजर एक्शन की तैयारी करता हुआ दिख रहा है. खबर है कि पीडब्ल्यूडी विभाग ने बहराइच में 20 मुस्लिमों के घरों और तीन हिंदूओं के घरों पर अवैध निर्माण को लेकर नोटिस चस्पा किया है. 17 अक्टूबर को हुई हिंसा में राम गोपाल मिश्रा की हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद ये नया अपडेट आया है.

प्रतिमा विसर्जन के दौरान हुई थी हिंसा

13 अक्टूबर, 2024 की शाम को बहराइच जिले के रेहुआ मंसूर गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान सांप्रदायिक तनाव और हिंसा भड़क उठी. बताया जा रहा है कि राम गोपाल नामक व्यक्ति ने जुलूस में शामिल होते हुए दूसरे समुदाय के एक घर की छत पर चढ़कर नारेबाजी की और वहां भगवा झंडा फहराया. आरोप है कि उसने पहले से लगे एक झंडे को भी हटाकर उसकी जगह अपना झंडा लगा दिया. इस घटना के बाद राम गोपाल को अगवा कर उसकी हत्या कर दी गई.

प्रशासन घरों पर चिपकाया नोटिस

हत्या के मुख्य आरोपी अब्दुल हमीद और अन्य लोगों के घरों पर प्रशासन द्वारा नोटिस चिपकाया गया, जिसमें यह बताया गया कि उनके मकान ‘अवैध’ रूप से बनाए गए हैं. नोटिस में यह भी कहा गया कि ये मकान ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क के केंद्रीय बिंदु से 60 फीट के भीतर बने हुए हैं, जो नियमों के विरुद्ध है. मकान मालिकों से तीन दिनों के भीतर निर्माण से जुड़े वैध दस्तावेज प्रस्तुत करने या अवैध निर्माण को स्वयं हटाने का आदेश दिया गया. ऐसा न करने पर प्रशासन की ओर से पुलिस की मदद से मकान गिराने की चेतावनी दी गई और खर्च की वसूली भी मालिकों से करने की बात कही गई.

हत्या के पांच आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

17 अक्टूबर को पुलिस ने मुठभेड़ के बाद हत्या के पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया. मुठभेड़ के दौरान सरफराज़ और मोहम्मद तालीम नाम के दो आरोपियों के पैरों में गोली लगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरोपी नेपाल भागने की योजना बना रहे थे, लेकिन नेपाल सीमा के पास पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया. हांडा बसेहरी नहर के पास पुलिस और आरोपियों के बीच मुठभेड़ हुई.

बुलडोजर कार्रवाई की आशंका

फिलहाल, 13 अक्टूबर की हिंसा के आरोपियों के घरों पर बुलडोज़र कार्रवाई का खतरा मंडरा रहा है. यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में अपराध के बाद आरोपियों के घरों पर होती देखी गई है. हालांकि, हाल ही में 1 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने बुलडोजर कार्रवाई पर सख्त टिप्पणी की थी और स्पष्ट किया था कि किसी आरोपी के खिलाफ बदले की भावना से ऐसा नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें- ‘नारी शक्ति के आशीर्वाद ने मुझे हमेशा देश-सेवा के लिए प्रेरित किया…’, आदिवासी महिला से 100 रुपये मिलने पर PM Modi

-भारत एक्सप्रेस

Also Read