Bharat Express

Dasun Shanaka: भारतीय गेंदबाजों पर कहर बनकर बरसे श्रीलंकाई कप्तान, रच दिया नया इतिहास

अपनी कप्तानी में एशिया कप जीता कर श्रीलंका क्रिकेट में जान फूंकने वाले दासुन शनाका ने खुद को एक बेहतरीन T20 क्रिकेटर के रुप में स्थापित किया है. अटैकिंग बल्लेबाज होने के साथ साथ वे एक मध्यम गति के बेहतरीन तेज गेंदबाज भी हैं.

Dasun Shanaka

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका

Dasun Shanaka: श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने इंडिया के खिलाफ दूसरे T20 मुकाबले में ऐतिहासिक पारी खेली. इस पारी के दम पर शनाका ने पूर्व दिग्गज श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हो श्रीलंका के लिए T20 का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. दरअसल, शनाका ने दूसरे T20 में मात्र 20 गेंदों पर फिफ्टी जड़ दी. श्रीलंका की तरफ से T20 क्रिकेट में ये सबसे तेज अर्धशतक है.

शनाका ने अपनी पारी में सिर्फ 22 गेंदों में 6 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 56 रनों की पारी खेली. शनाका की इस तूफानी पारी के दम पर श्रीलंका ने 6 विकेट के नुकसान पर 206 रन का बड़ा टारगेट सेट किया. श्रीलंका के लिए इस मैच में कुशाल मेंडिस ने भी 31 गेंदों में 52 रन बनाए.

इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे

20 गेंदों पर फिफ्टी जड़ते ही श्रीलंकाई कप्तान शनाका ने T20 में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में श्रीलंका के ही दो पूर्व कप्तानों और दिग्गज बल्लेबाजों कुमार संगरकारा और महेला जयवर्द्धने को पीछे छोड़ा. संगरकारा और जयवर्द्धने के नाम T20 में 21 गेंदों में हॉफ सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड है. इसके अलावा श्रीलंका के लिए T20 में कुशाल परेरा ने 22 तथा जयसूर्या और दिलशान ने 23-23 गेंदों पर फिफ्टी लगाई है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: Live मैच में अमेरिकी अडल्ट स्टार की एंट्री! डैनी डेनियल्स ने कहा, ‘मुझे टीम में लें कोच’

दासुन शनाका का T20 करियर

हाल ही में अपनी कप्तानी में एशिया कप जीता कर श्रीलंका क्रिकेट में जान फूंकने वाले दासुन शनाका ने खुद को एक बेहतरीन T20 क्रिकेटर के रुप में स्थापित किया है. अटैकिंग बल्लेबाज होने के साथ साथ वे एक मध्यम गति के बेहतरीन तेज गेंदबाज भी हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनाका की मैच जीताऊ पारी आज भी फैंस को याद है. शनाका 84 T20 मैचों की 79 पारियों में 1305 रन बना चुके हैं जिसमें 5 अर्धशतक शामिल हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 74 है. उनके नाम 21 विकेट भी दर्ज हैं.

अंडररेटेड प्लेयर

अटैकिंग बल्लेबाज, उपयोगी गेंदबाज और एक बेहतरीन कप्तान होने के बावजूद दासुन शनाका एक अंडररेटेड प्लेयर हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमें हाल में संपन्न मिनी IPL ऑक्शन में दिखा जब T20 के हिसाब से बेहतरीन क्षमता के बावजूद शनाका को किसी फ्रेंचाइजी ने अपने साथ जोड़ने में रुचि नहीं दिखाई. कई नए और अननोन खिलाड़ियों पर हुई करोड़ो की बारिश के बीच ये श्रीलंकाई कप्तान अनसोल्ड रहा.

Also Read