Bharat Express

“अगर हम RSS और BJP की विचारधारा पर चलते तो आज भी अंग्रेज हम पर शासन कर रहे होते”, राहुल गांधी ने बोला हमला

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने अपने संबोधन में बीजेपी और RSS पर निशाना साधा. उन्होंने विदेश मंत्री के उस बयान को लेकर हमला बोला जिसमें उन्होंने चीन का जिक्र किया था.

Rahul Gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो)

Rahul Gandhi Attack on BJP: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों लंदन दौरे पर हैं. इस दौरान वह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हैं और वहीं से बीजेपी पर जमकर हमला बोलते हैं. हाल ही में राहुल गांधी के विदेश में दिए गए बयानों पर भारत में राजनीति गरमाई हुई है. बीजेपी उन पर करारा हमला बोल रही है. एक बार फिर राहुल गांधी ने बीजेपी और विनायक सावरकर को अपने निशाने पर लिया. राहुल गांधी ने बीजेपी और सावरकर की विचारधारा को एक जैसा बताया.

कांग्रेस नेता ने अपने भाषण के दौरान कहा कि सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है- “एक दिन उन्होंने अपने पांच-छह दोस्तों के साथ मिलकर एक मुस्लिम की पिटाई की जिससे उन्हें खुशी हुई. यह कायरता है कि कमजोर को सताओ और ताकतवर से डरो. यही बीजेपी की विचारधारा है.”

चीन हमसे मजबूत है इसलिए हम उनसे नहीं लड़ सकते- विदेश मंत्री

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में बीजेपी और RSS पर निशाना साधा. उन्होंने विदेश मंत्री के उस बयान को लेकर हमला बोला जिसमें उन्होंने चीन का जिक्र किया था. राहुल गांधी ने कहा कि “भारतीय विदेश मंत्री कहते हैं कि चीन हमसे मजबूत है इसलिए हम उनसे नहीं लड़ सकते. अंग्रेज भी हमसे मजबूत थे तो क्या हमें आजादी की लड़ाई नहीं लड़नी चाहिए थी? अगर हम आरएसएस और बीजेपी की विचारधारा पर चलते तो अभी भी अंग्रेज हम पर शासन कर रहे होते.”

यह भी पढ़ें-   Weather Update: दिल्ली में होली के दिन मौसम रहेगा साफ, इन राज्यों में हो सकती है बारिश, जाने आज कैसा रहेगा मौसम का हाल ?

‘भारत में बोलने की आजादी नहीं है’

राहुल ने सवाल खड़े करते हुए कहा “देश में अभिव्यक्ति की आजादी को छीन लिया गया है. लंदन में बोलना आसान है, लेकिन भारत में नहीं.” इसकी वजह यह है कि सरकार विपक्ष के किसी विचार पर चर्चा की इजाजत नहीं देती. जब विपक्ष जरूरी सवालों को उठाना चाहता है चाहे नोटबंदी हो या जीएसटी (GST) या फिर चीनी घुसपैठ का मुद्दा. यह शर्मनाक है लेकिन सच है कि हमें विचार नहीं रखने दिए जाते. यह पहले वाला भारत नहीं है जहां एक दूसरे के विचारों का सम्मान किया जाता है. अब उस माहौल को बर्बाद कर दिया गया है.”

– भारत एक्सप्रेस

Also Read