Bharat Express

Govt Scheme: शादीशुदा महिलाओं को मिलेगा 6 हजार रुपए, सरकार करेगी आर्थिक मदद, जल्दी करें अप्लाई..

PM Matritva Vandana Yojana: सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही पीएम मातृ वंदना योजना शुरू की थी.

money

प्रतीकात्मक तस्वीर

PM Matritva Vandana Yojana: यदि आप भी शादीशुदा है तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल शादीशुदा महिलाओं के दित में सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही पीएम मातृ वंदना योजना शुरू की थी. लेकिन आज भी कई महिलाएं योजना का लाभ नहीं उठा पाती हैं. जी हां आपको बता दें कि पीएम मातृत्व योजना के तहत आपको सरकार की ओर से 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

विवाहित महिलाओं को ही लाभ मिलेगा

आपको बता दें कि पीएम मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत खासतौर पर विवाहित महिलाओं को लाभ देने के लिए की गई थी. योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को उचित स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं उपलब्ध कराना है. उन्हें गर्भावस्था के दौरान खान-पान से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना चाहिए. इसके लिए ही केंद्र सरकार ने योजना शुरू की थी.

ये भी पढ़ें- असद एनकाउंटर: UP STF को 51000 रु का इनाम देंगे महंत राजू दास, अपराधियों से कहा- या तो शांत हो जाओ या प्रदेश छोड़ दो

पात्र महिला को 6000 रुपये की राशि तीन चरणों में प्राप्त होती है. पैसा सीधे महिला के बैंक खाते में पहुंचता है. आपको बता दें कि हर साल लाखों बच्चे कुपोषण के शिकार हो जाते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने एक ऐसी योजना शुरू की थी.

ये भी पढ़ें- अतीक अहमद ने कबूला ISI और लश्कर से सीधा संबंध, पाकिस्तान से खरीदता था हथियार- रिमांड कॉपी में माफिया को लेकर कई बड़े खुलासे

ऐसे मिलेगा आपको पैसा

पहले चरण में, सरकार रुपये का सहयोग कोष प्रदान करती है. गर्भवती महिलाओं को एक हजार द्वितीय चरण में दो हजार रुपये, तृतीय चरण में दो हजार रुपये तथा बच्चे के जन्म पर एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. योजना के लिए आवेदन https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर जाकर सभी जानकारी जुटाकर आवेदन किया जा सकता है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि योजना के लिए केवल विवाहित महिलाएं ही आवेदन करें. जिनकी उम्र 19 साल से ऊपर है.

Also Read