Bharat Express

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बाद आज कई शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें नए रेट

Petrol Diesel Price: भारत में आज कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इसमें एक मेट्रो भी है. आइए जानते हैं किन शहरों में लोगों को फ्यूल के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

Petrol-Diesel Price Update

Petrol-Diesel Price Update: प्रतीकात्मक चित्र

Petrol Diesel Price: भारत में हर दिन सरकारी तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल-डीजल की नई कीमत (पेट्रोल डीजल की कीमत) जारी की जाती है. ये कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर तय होती हैं. आज की बात करें तो बुधवार को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है. डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल में 0.86 फीसदी की तेजी के बाद यह 71.94 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. वहीं, ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में आज 0.68 फीसदी की तेजी के बाद 77.98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार हो रहा है. कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर आज भारत के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर पड़ा है. कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

किन शहरों में बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम-

आज चारों महानगरों में से चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी दर्ज की जा रही है. चेन्नई में आज पेट्रोल 102.74 रुपये और 94.33 रुपये प्रति लीटर और डीजल 9 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. दिल्ली से सटे नोएडा की बात करें तो यहां पेट्रोल 17 पैसे और डीजल 17 पैसे महंगा होकर 96.76 रुपये प्रति लीटर और 89.93 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 10 पैसे महंगा होकर 89.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं आज जयपुर में पेट्रोल 98 पैसे और डीजल 90 पैसे सस्ता होकर क्रमश: 108.41 रुपये और 93.65 रुपये पर बिक रहा है.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

चेन्नई:  पेट्रोल रेट: 102.74 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 94.33 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता:  आज पेट्रोल का रेट: 106.03 रुपये प्रति लीटर, डीजल का रेट: 92.76 रुपये प्रति लीटर

मुंबई:  पेट्रोल रेट: 106.15 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.67 रुपये प्रति लीटर

दिल्ली:  पेट्रोल रेट: 96.72 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट: 89.62 रुपये प्रति लीटर

ये भी पढ़ें- Income Tax Saving: इनकम टैक्स बचाना है तो इस महीने निपटा लें ये जरूरी काम

हर सुबह 6 बजे एक नई कीमत जारी की जाती है

हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है और नई कीमतें जारी की जाती हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका बेस प्राइस लगभग दोगुना हो जाता है. यही वजह है कि हमें इतने महंगे पेट्रोल-डीजल खरीदने पड़ रहे हैं.

Bharat Express Live

Also Read