Bharat Express

Delhi: IGI एयरपोर्ट के दस्‍ते ने किया इमिग्रेशन रैकेट का भंडाफोड़, मैक्सिको के रास्ते अमेरिका भेजने के नाम पर लोगों को लगाते थे चूना

Delhi NCR News: आईजीआई हवाई अड्डे की टीम जुलाई के पिछले एक महीने में 8 अलग-अलग मामलों में 10 और एजेंटों को गिरफ्तार करने में सफल रही है. अधिकारियों के मुताबिक, इस साल 2023 में अब तक 246 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 152 वाहन जब्त किये गये हैं.

आईजीआई एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा अधिकारियों ने एक इमिग्रेशन रैकेट का भंडाफोड़ किया है

Delhi IGI Airport News: राजधानी दिल्‍ली में स्थित इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र (IGI Airport) की टीम ने एक इमिग्रेशन रैकेट का भंडाफोड़ किया है. कार्रवाई के दौरान हवाई अड्डा पर इमिग्रेशन रैकेट के एक एजेंट को एक यात्री के साथ गिरफ्तार किया. आईजीआई एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि उनकी टीम ने एफआईआर संख्या 431/23 दिनांक 21.07.23 यू/एस 420/468/471 आईपीसी अधिनियम के तहत दर्ज मामले को सुलझाने में सफलता हासिल की है.

अधिकारियों के मुताबिक, इमिग्रेशन रैकेट के एजेंट लोगों को मैक्सिको के रास्ते अमेरिका भेजने के नाम पर ठगते थे. आईजीआई एयरपोर्ट के अधिकारियों ने पकड़ में आए आरोपियों की तस्‍वीर भी अपनी वेबसाइट पर जारी की है.

इसके अलावा, इमिग्रेशन फ्रॉड में शामिल एजेंटों के खिलाफ अपने कड़े अभियान को जारी रखते हुए, आईजीआई हवाई अड्डे की टीम अकेले जुलाई के पिछले एक महीने में 8 अलग-अलग मामलों में 10 और एजेंटों को गिरफ्तार करने में सफल रही है. अधिकारियों ने कहा कि आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, पीएस आईजीआई हवाईअड्डे की टीम आईजीआई हवाईअड्डे पर सक्रिय दलालों के खिलाफ सक्रिय है और इस प्रकार, अब तक (31 जुलाई तक) दलाली के कुल 192 मामले दर्ज किए गए हैं.

पीएस आईजीआई एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक, इस साल 2023 में अब तक 246 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 152 वाहन जब्त किये गये हैं. इसके अलावा इस साल 31.07.2023 तक धोखाधड़ी/जालसाजी के 138 मामले भी दर्ज किये गये और 202 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया.

पहले भी हुआ है ऐसे रैकेट का पर्दाफाश
जून के महीने में टीम ने श्रीलंकाई नागरिकों को धोखे से भारत के रास्ते विदेश भेजने के आरोप में दो एजेंट्स को गिरफ्तार किया था. वहीं, आईजीआई एयरपोर्ट पर कुछ दिनों पहले ही विदेश से आए सोने की खेप भी पकड़ाई थी.

यह भी पढ़ें: ड्यूटी पर तैनात दारोगा को बदमाशों ने मारी गोली, इलाज के दौरान दिनेश मिश्रा की मौत, SSP बोले- आरोपियों पर…

आईजीआई एयरपोर्ट पर ही 21 जून को सीआईएसएफ ने एक संदिग्ध यात्री को पकड़ा था. उक्‍त संदिग्ध यात्री के पास से करीब 1597 ग्राम सोने का पेस्ट बरामद हुआ था. वो शख्‍स दुबई से एयर इंडिया की फ्लाईट से भारत पहुंचा था.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read