Bharat Express

पीएनजी की गलियों में गूंजी ‘हर हर मोदी’, ‘भारत माता की जय’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में प्रवासी भारतीयों ने गर्मजोशी से स्वागत किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में प्रवासी भारतीयों ने गर्मजोशी से स्वागत किया. तिरंगा लहराते हुए सैकड़ों लोगों को “हर हर मोदी,” “घर घर मोदी” के नारे लगाते हुए देखा गया क्योंकि उन्होंने पीएम मोदी के साथ बातचीत की. भारत माता की जय,” पोर्ट मोरेस्बी की सड़कों में गूंज उठी क्योंकि पीएम मोदी भारतीय प्रवासियों से मिलने के लिए पहुंचे.

पीएम मोदी से मिलने और बधाई देने के लिए इंतजार कर रहे छोटे बच्चों सहित सभी उम्र के सैकड़ों लोगों की भीड़ ने उनका स्वागत किया. लोगों को प्रधानमंत्री को भेंट देने के लिए उपहार पकड़े देखा गया जबकि अन्य लोगों ने पीएम मोदी के साथ एक सेल्फी क्लिक की. भारतीय समुदाय के कुछ सदस्यों ने पीएम मोदी और उनकी दिवंगत मां हीराबेन की एक पेंटिंग सौंपी.

जैसे ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे, पोर्ट मोरेस्बी हवाई अड्डे पर एक दुर्लभ क्षण देखा गया जहां पीएनजी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे ने उनके पैर छूए और उनका आशीर्वाद मांगा. पीएम मोदी को उनके आगमन पर गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया. यह पीएम मोदी का पीएनजी का पहला दौरा है, साथ ही किसी भी भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा इंडो-पैसिफिक देश की पहली यात्रा है.

ये भी पढ़ें- जापान में पीएम मोदी ने ऋषि सुनक और इंडोनेशिया के जोको विडोडो से मुलाकात की

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में हम अभी पापुआ न्यू गिनी में पोर्ट मोरेस्बी पहुंचे हैं. हिरोशिमा में डेढ़ दिन का सत्र पूरा करने के बाद , साढ़े सात घंटे की उड़ान हमें पापुआ न्यू गिनी के द्वीप राष्ट्र के बंदरगाह पर ले आई है, जहां हम अभी आगमन समारोह को देख रहे हैं.” “प्रधान मंत्री मारपे द्वारा एक बहुत ही विशेष इशारा, जो प्रधान मंत्री मोदी की अगवानी करने के लिए व्यक्तिगत रूप से हवाई अड्डे पर आए हैं. कल वह यहां केवल सुबह के सत्र के लिए हैं, लेकिन FIPIC III शिखर सम्मेलन सुबह के साथ द्विपक्षीय बैठक के अलावा होगा. 

अपनी पापुआ न्यू गिनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी सोमवार को फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC III समिट) के तीसरे शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करने के लिए तैयार हैं. पीएम मोदी के पापुआ न्यू गिनी के समकक्ष जेम्स मारापे भी होंगे. FIPIC समिट में 14 देशों के नेता भाग लेंगे. आम तौर पर कनेक्टिविटी और अन्य मुद्दों के कारण ये सभी शायद ही कभी एक साथ मिलते हैं. FIPIC को 2014 में पीएम मोदी की फिजी यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था.

Bharat Express Live

Also Read