Bharat Express

भारत में G20 अध्यक्षता के तहत सर्वाधिक रही अफ्रीकी भागीदारी

भारत के तहत चल रहे जी20 प्रेसीडेंसी में अफ्रीका की भागीदारी अब तक की सबसे अधिक रही है, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा. अफ्रीका पर G20 का ध्यान हाल के वर्षों में लगातार रहा है.

भारत के तहत चल रहे जी20 प्रेसीडेंसी में अफ्रीका की भागीदारी अब तक की सबसे अधिक रही है, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा. अफ्रीका पर G20 का ध्यान हाल के वर्षों में लगातार रहा है. हालाँकि, वैश्विक दक्षिण और विकासशील देशों की आवाज़ और चिंताओं को बढ़ाने के भारत के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए भारत की G20 अध्यक्षता बहुत अनूठी है. राजदूत ने 2023 के विकास के लिए वित्त पोषण पर ECOSOC फोरम को संबोधित करते हुए यह बात कही. 2023 ECOSOC फाइनेंसिंग फॉर डेवलपमेंट (FfD) फोरम 17-20 अप्रैल को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित किया गया था.

इसके अतिरिक्त, भारत में आयोजित की जा रही अनगिनत जी20 बैठकें भी वैश्विक दक्षिण और सामान्य रूप से दुनिया की चुनौतियों का समाधान करने का प्रयास कर रही हैं. भारत, अपने ‘वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट’ और अन्य उपायों के साथ, अफ्रीकी क्षेत्र के मुद्दों, चिंताओं और आकांक्षाओं का एक बड़ा प्रतिनिधित्व प्रदान करने में कामयाब रहा है.

भारत की प्राथमिकताएँ, जैसे समावेशी डिजिटल बुनियादी ढाँचा और जलवायु परिवर्तन, और विभिन्न मुद्दे जिन पर वह विचार कर रहा है, जैसे कि बहुपक्षीय सुधार, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला, नए और उभरते खतरे, वैश्विक कौशल मानचित्रण, और आपदा जोखिम में कमी, अन्य , अफ्रीकी क्षेत्र के लिए विशेष रुचि रखते हैं.

ये भी पढ़ें- G-20 Summit: ऐतिहासिक G20 शिखर सम्मेलन के लिए जम्मू-कश्मीर तैयार, देश की भौगोलिक विविधता को दुनिया के सामने उजागर करना होगा लक्ष्य

विशेष रूप से, G20 द्वारा स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में किए गए विकास अफ्रीकी देशों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. बहुपक्षीय विकास बैंकों के सुधारों को प्राथमिकता देना एक और मुद्दा है जो भारत और वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, जैसा कि राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा, “डिजिटल प्रौद्योगिकी समावेशन, उन्नत प्रशासन, बेहतर सेवा वितरण और समाज के सभी वर्गों को शामिल करने को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकती है.” जी20 प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के रूप में डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और डिजिटल स्किलिंग पर काम कर रहा है.

Bharat Express Live

Also Read