Hug Day 2023: जानिए क्यों मनाते हैं हग डे? क्या है इसका महत्व

Hug Day 2023 वेलेंटाइन वीक के एक हिस्से के रूप में मनाया जाने वाला हग डे किसी भी रिश्ते के लिए बेहद खास है. जानें आखिर हग डे क्यों मनाते हैं और इसके कितने प्रकार होते हैं.

वैलेंटाइन वीक शुरू हो चुका है और कपल्स अपने पार्टनर के साथ प्यार का वीक मनाने के बेहतरीन तरीकों के बारे में सोच रहे हैं. वेलेंटाइन वीक सात दिनों का होता है जिसमें रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे शामिल हैं. वैलेंटाइन डे का छठा दिन हग डे के रूप में मनाया जाता है. इसे वैलेंटाइन वीक पर प्रॉमिस डे के बाद मनाया जाता है. यह वैलेंटाइन वीक के सबसे खास दिनों में से एक माना जाता है. गले लगना प्यार के सबसे रोमांटिक और सुकून देने वाले इशारों में से एक है.

हग डे का महत्व

गले लगना शब्दों के उपयोग के बिना किसी को प्यार और देखभाल दिखाने का एक सरल कार्य है. गले मिलने का एहसास सबसे सुकून देने वाले अनुभवों में से एक है जो कभी भी हो सकता है. शारीरिक स्पर्श के माध्यम से अपना प्यार और देखभाल व्यक्त करने का यह सबसे अच्छा दिन है. हम दूसरों को तब गले लगाते हैं जब हम उत्साहित होते हैं, खुश होते हैं, दुखी होते हैं या उन्हें दिलासा देने की कोशिश करते हैं. ऐसा लगता है कि गले लगना, सार्वभौमिक रूप से सुकून देने वाला है. यह हमें अच्छा महसूस कराता है और यह पता चला है कि गले लगाने से हम स्वस्थ और खुश रहते हैं.

ये भी पढ़ें- Pathaan: शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ ने मचाई धूम, दुनियाभर में 900 करोड़ के पार पहुंचा कलेक्शन

हग करना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि यह ऑक्सीटोसिन रिलीज करता है, जो हमारे शरीर में एक रसायन है जिसे वैज्ञानिक ‘कडल हार्मोन’ कहते हैं. आलिंगन अपने साथी को गले लगाने का एक सरल कार्य है जो देने वाले और प्राप्त करने वाले दोनों के लिए एक अच्छी ऊर्जा पैदा करता है.

हग डे सेलिब्रेशन

इस खास दिन पर आप जिंदगी की भाग-दौड़ से पीछे हटकर अपनों को गले लगा सकते हैं. आप अपने साथी को लंबे समय तक गले लगाकर और उन्हें सहज महसूस कराकर HIg दिवस मना सकते हैं. यह प्यार, स्नेह और देखभाल का सबसे अंतरंग रूप है. आप अपने साथी को कुछ सार्थक उपहारों के साथ आश्चर्यचकित कर सकते हैं या अंतरंग सेटिंग में उनके लिए डेट नाइट की योजना बना सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read