Bharat Express

बांदीपोरा के असाधारण उत्पाद जी20 बैठक में लाइमलाइट चुराते हैं, स्थानीय कारीगरों को बनाते हैं सशक्त

उत्तरी कश्मीर में बांदीपोरा जिला बैठकों में भाग लेने वाले 20 देशों के प्रतिनिधियों को अपने तीन प्रसिद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए चल रही तीसरी जी20 पर्यटन कार्य समूह की बैठकों का लाभ उठा रहा है.

g20 summit

प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तरी कश्मीर में बांदीपोरा जिला बैठकों में भाग लेने वाले 20 देशों के प्रतिनिधियों को अपने तीन प्रसिद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए चल रही तीसरी जी20 पर्यटन कार्य समूह की बैठकों का लाभ उठा रहा है. इन उत्पादों में गुरेज घाटी से काला जीरा (काला जीरा), तुलैल घाटी से जैविक राजमा (किडनी बीन्स) और सुंबल उपखंड से उत्कृष्ट कागज की लुगदी कला के टुकड़े शामिल हैं. ये प्रसाद जिले के विविध और समृद्ध उत्पादों को उजागर करते हैं.

गुरेज़ काला जीरा अपने सुगंधित गुणों, हर्बल लाभों और औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है. इस क्षेत्र के जैविक राजमा को इसके अनूठे स्वाद और सुगंध के लिए पूरे देश में मनाया जाता है. सुंबल के कलाकार अपने आकर्षक पेपर माचे कला के टुकड़ों के लिए जाने जाते हैं, जो उल्लेखनीय सौंदर्यशास्त्र और दृश्य आकर्षण का प्रदर्शन करते हैं.

बांदीपोरा के जिला कार्यक्रम प्रबंधक, श्रीन शफी द्वारा व्यक्त किए गए अनुसार, श्रीनगर में जी20 की बैठक ने जेके ग्रामीण आजीविका मिशन में पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान किया है. इस वैश्विक आयोजन ने उन्हें प्रदर्शनी के दौरान अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक अमूल्य मंच प्रदान किया है. काला जीराऔर राजमा को एसआरएलएम द्वारा “गुरेज़ नैचुरल्स” के रूप में ब्रांडेड किया गया है, जिससे वे अमेज़ॅन जैसे लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकें.

ये भी पढ़ें- पंजाब के प्रमुख शहरों को लाभ पहुंचाने के लिए नए एक्सप्रेसवे का निर्माण

बांदीपोरा जिले के भीतर गुरेज और तुलैल उप-मंडलों के चुनौतीपूर्ण इलाके और अलग-थलग स्थान के बावजूद, जेकेआरएलएम-उमीद ने महिलाओं के नेतृत्व वाले स्वयं सहायता समूहों की स्थापना करके उद्यमशीलता को बढ़ावा दिया है। इन समूहों ने सफलतापूर्वक जंगली काला जीरा एकत्र किया है , जिसकी अत्यधिक मांग है और इसमें उल्लेखनीय औषधीय गुण हैं.

Bharat Express Live

Also Read