Bharat Express

जी20 मीट से पहले दुल्हन के लिबास में सज गया कश्मीर, स्थानीय लोगों का साफ झलक रहा है रोमांच

कश्मीर अब सोमवार से दो दिनों के लिए श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय मंच की तीसरी जी20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक आयोजित करने के लिए तैयार है.

कश्मीर अब सोमवार से दो दिनों के लिए श्रीनगर में अंतर्राष्ट्रीय मंच की तीसरी जी20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक आयोजित करने के लिए तैयार है. जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक 22 से 24 मई तक श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में होगी. इसके साथ ही कश्मीर अपने इतिहास में पहली बार इतने देशों के प्रतिनिधियों की मेजबानी करने जा रहा है. यह पहली बार है कि केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को रद्द करके कश्मीर की विशेष स्थिति को खत्म करने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद घाटी के सबसे बड़े शहर में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है.

श्रीनगर में G20 बैठक की मेजबानी करने के दिल्ली के फैसले ने जम्मू-कश्मीर को खुद से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया है, सीमा पार से आतंकवाद से पहले की स्थिति को भुनाने का मौका इसे बर्बाद कर दिया है. जी20 की बैठक क्षेत्रीय स्थिरता और विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी और प्रतिभागी देशों के बीच बेहतर समझ पैदा करेगी. श्रीनगर स्थित पत्रकार पीरज़ादा शाकिर ने कहा, “रणनीतिक गठजोड़ और साझेदारी का लाभ उठाने, विदेशी निवेश आकर्षित करने और वैश्विक ध्यान आकर्षित करने का एक उत्कृष्ट अवसर होगा.”

ये भी पढ़ें- जापान में पीएम मोदी ने ऋषि सुनक और इंडोनेशिया के जोको विडोडो से मुलाकात की

“जी -20 जो 22 मई से श्रीनगर में आयोजित होने वाला है, जेके के उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में धकेलने का अवसर प्रदान करेगा. यह कश्मीर के लिए अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने, और अपनी कहानी और सच्चाई बताने का मौका है. लोगों का मानना ​​है कि कश्मीर घाटी में अंतरराष्ट्रीय संगठनों का समामेलन दूर-दराज के इलाकों के लिए सीमित पर्यटन से लेकर बड़े पैमाने पर पर्यटन को बढ़ावा देने का एक सुनहरा अवसर है. शिखर सम्मेलन ने पर्यटन हितधारकों के बीच विश्वास बढ़ाया है, जो यूरोपीय देशों द्वारा यात्रा सलाह को हटाने की उम्मीद करते हैं.

Bharat Express Live

Also Read