Bharat Express

“देश के 236 शहरों में ONDC का हुआ विस्तार”, CEO बोले- 36 हजार से ज्यादा व्यापारियों को जोड़ा

E-COMMERCE: कंपनी के सीईओ टी. कोशी ने पत्रकारों से कहा कि “ई-कॉमर्स को उपभोक्ताओं के लिए अधिक समावेशी और आसान बनाने के उद्देश्य से ओएनडीसी छोटे व्यापारियों की मदद कर रहा है.”

ONDC का 236 शहरों में विस्तार

India: भारत सरकार की मदद से खुले ई-कॉमर्स नेटवर्क ONDC ने 36,000 से अधिक व्यापारियों को जोड़ते हुए देश के 236 शहरों में अपने परिचालन का विस्तार किया है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि सरकार ने पिछले साल छोटे व्यवसायों और खुदरा विक्रेताओं को अमेज़न और वॉलमार्ट जैसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रक्रियाओं और तकनीकों तक पहुंच प्रदान करने के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) लॉन्च किया था. गैर-लाभकारी कंपनी का नेटवर्क वर्तमान में अपने नेटवर्क पर सभी ऐप्स के खोज परिणामों में भाग लेने वाले सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करता है.

कंपनी के सीईओ टी. कोशी ने पत्रकारों से कहा कि “ई-कॉमर्स को उपभोक्ताओं के लिए अधिक समावेशी और आसान बनाने के उद्देश्य से ओएनडीसी छोटे व्यापारियों की मदद कर रहा है.” उन्होंने कहा कि नेटवर्क धीरे-धीरे और लगातार लेनदेन में तेजी दर्ज कर रहा है. सरकार ने कहा है कि कई छोटे खिलाड़ियों को बाहर रखते हुए मौजूदा प्लेटफार्मों को कड़ाई से नियंत्रित किया जाता है. यह ओएनडीसी से प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने की अपेक्षा करता है.

भारत के दो शहरों में सफलतापूर्वक मोबिलिटी ऑपरेशन शुरू

टी. कोशी ने कहा कि कंपनी दक्षिण भारत के दो शहरों में सफलतापूर्वक मोबिलिटी ऑपरेशन शुरू करने के बाद कम से कम चार शहरों में परिचालन शुरू करने के लिए कैब ऑपरेटरों के साथ बातचीत की जा रही है. उन्होंने कहा कि 55,000 से अधिक टैक्सी कैब मालिक पहले ही नेटवर्क से जुड़ चुके हैं और उपभोक्ता प्रतिदिन लगभग 35,000 सवारी के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-  Twitter CEO: एलन मस्क ने खोजा नया ट्विटर सीईओ, लिंडा याकारिनो को मिलेगी जिम्मेदारी!

तेलंगाना फोर व्हीलर ड्राइवर्स एसोसिएशन के प्रमुख और एक टैक्सी ड्राइवर, शेख सलाउद्दीन ने कहा कि प्लेटफॉर्म ने कैब मालिकों को अन्य प्लेटफॉर्म पर दिए जाने वाले भारी कमीशन पर बचत करते हुए सेवाएं प्रदान करने और यात्रियों को कम दरों की पेशकश करने में मदद की है. “ओएनडीसी कदम ने ई-कॉमर्स में उचित प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं और छोटे खिलाड़ियों की मदद करने में मदद की है.”

ओएनडीसी का लक्ष्य 1.4 अरब लोगों के देश में अगले दो वर्षों में ई-कॉमर्स पैठ को भारत की उपभोक्ता खरीद के 25% तक बढ़ाना है, जो अभी लगभग 8% है. सरकार ने मंगलवार को कहा कि सरकारी डाक सेवा, जिसके पास लगभग 160,000 डाकघरों का नेटवर्क है, देश भर के छोटे व्यापारियों को रसद सेवाएं प्रदान करने के लिए ONDC नेटवर्क में शामिल होगी.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read