Bharat Express

पीएम मोदी ने पोस्ट की तस्वीर, लिखा- मेरे दोस्त से मिलकर अच्छा लगा

जापानी शहर हिरोशिमा में ग्रुप ऑफ सेवन (जी-7) के 49वें शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर शोल्ज़ से मुलाकात की.

जापानी शहर हिरोशिमा में ग्रुप ऑफ सेवन (जी-7) के 49वें शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर शोल्ज़ से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात की, जिस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और सकारात्मक मूल्यांकन किया और क्षेत्रीय विकास और वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शनिवार को ट्वीट किया, “भारत, जर्मनी के संबंध लगातार बढ़ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में हिरोशिमा से इतर जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज़ से मिले.” बागची ने आगे लिखा, “नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और सकारात्मक मूल्यांकन किया. क्षेत्रीय विकास और वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.”

2 तस्वीरें भी पोस्ट कीं

बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और निवेश समझौतों और भारत की G20 अध्यक्षता के लिए जर्मनी के समर्थन का स्वागत किया. पीएम मोदी ने शनिवार को ट्वीट किया, “हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर अपने दोस्त @Bundeskanzler @OlafScholz से मिलकर खुशी हुई.” प्रधानमंत्री के अकाउंट से दोनों नेताओं की दो तस्वीरें भी पोस्ट की गईं. इस बीच, पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने आज हिरोशिमा में मुलाकात के दौरान एक-दूसरे का गर्मजोशी से स्वागत किया और गले मिले. दोनों नेताओं के बीच बैठक आज बाद में क्वाड शिखर सम्मेलन के नेताओं के तीसरे इन-पर्सन शिखर सम्मेलन से पहले हुई है. प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर प्रधान मंत्री मोदी जापानी अध्यक्षता में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- भारत की नजर अपने पड़ोसियों के साथ स्टार्ट-अप एक्सचेंज प्रोग्राम पर

मेजबानी करेगा

प्रधान मंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा का भुगतान करने वाले हैं, जहां उनकी मेजबानी व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन द्वारा की जाएगी. पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की. इससे पहले आज, हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के कार्य सत्र 6 के लिए पहुंचने पर पीएम मोदी का उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा ने स्वागत किया. एक दिन पहले जापान पहुंचे पीएम मोदी ने आज अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारत और जापान के बीच संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की. दोनों नेताओं ने ग्रह को बेहतर बनाने की दिशा में भारत के G20 प्रेसीडेंसी और जापान के G7 प्रेसीडेंसी के फोकस क्षेत्रों पर भी चर्चा की.

Bharat Express Live

Also Read