Bharat Express

क्वाड नेवी 11-22 अगस्त के बीच सिडनी में मालाबार 2023 में भाग लेंगी

सिडनी में क्वाड शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया गया है, लेकिन अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान की शक्तिशाली नौसेनाएं इस साल 11 से 22 अगस्त तक देश के नीचे के पूर्वी तट पर उन्नत मालाबार 2023 अभ्यास में भाग लेंगी

सिडनी में क्वाड शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया गया है, लेकिन अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान की शक्तिशाली नौसेनाएं इस साल 11 से 22 अगस्त तक देश के नीचे के पूर्वी तट पर उन्नत मालाबार 2023 अभ्यास में भाग लेंगी, जिसमें अंतरसंक्रियता, समुद्री प्रतिरोध का अभ्यास किया जाएगा. हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने की दिशा में  हिंद-प्रशांत पर चर्चा करने वाले क्वाड नौसेनाओं के शीर्ष कमांडरों के साथ समुद्र और बंदरगाह दोनों चरण शामिल होंगे.

भारत के अन्य सभी तीन QUAD भागीदारों के साथ एक समझौते के साथ, भारतीय नौसेना मालाबार 2023 में अपने P 8 I पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान और एक पनडुब्बी के साथ भाग लेगी, जो एक के रूप में शुरू हुई थी. भारत-अमेरिका द्विपक्षीय अभ्यास बहुत पहले 1992 में हुआ था. क्वाड को पूरा करने के लिए जापान को 2015 में स्थायी भागीदार बनाया गया था और ऑस्ट्रेलिया 2020 में शामिल हुआ था.

अधिकारियों के अनुसार, नौसैनिक अभ्यास का मूल फोकस पनडुब्बी रोधी युद्ध संचालन होगा, जिसमें पीएलए नौसेना पूरे दक्षिण चीन पर दावा करने के बाद विशेष रूप से फिलीपींस और इंडोनेशिया जैसे आसियान देशों को चिढ़ाने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में जुझारू हो रही . पीएलए नौसेना के साथ तेजी से अपने परमाणु संचालित पारंपरिक सशस्त्र पनडुब्बियों का विस्तार करने के साथ, बीजिंग की रणनीतिक महत्वाकांक्षा अपने युद्धपोतों और पनडुब्बियों के साथ अपने पूर्वी समुद्र तट से द्वीपों की पहली और दूसरी श्रृंखला को पार करने के साथ सुदूर प्रशांत क्षेत्र पर हावी होने की है.

ये भी पढ़ें- Cannes Film Festival: फिल्म फेस्टिवल में डांसर Sapna Choudhary करेंगी डेब्यू, रेड कार्पेट पर फैशन का बिखेरेंगी जलवा

पीएलए ने शक्तिशाली अमेरिकी नौसेना को दक्षिण चीन सागर में संचालन से रोकने के लिए अपने पूर्वी तट पर पारंपरिक डीएफ-21 मिसाइल पार्क भी बनाए हैं और गुआम में अमेरिकी नौसेना और सैन्य ठिकानों को लक्षित करने के लिए डीएफ-26 मिसाइलों का उपयोग करने की धमकी दी है.

Bharat Express Live

Also Read