Bharat Express

नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में एससीओ के कृषि मंत्रियों की 8वीं बैठक

SCO Meet: एससीओ बैठक में सर्वसम्मति से सदस्य देशों में डिजिटल प्रौद्योगिकी के विकास के लिए भारत के प्रस्ताव को अपनाया गया.

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के कृषि मंत्रियों की 8वीं बैठक शनिवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई. भारत के साथ रूस, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, चीन और पाकिस्तान ने इसमें भाग लिया.

तोमर ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में खाद्य आपूर्ति श्रृंखला के सामान्य कामकाज को बनाए रखने के लिए खाद्य और पोषण सुरक्षा के लिए विभिन्न देशों के बीच निकट संपर्क और सहयोग की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि भारत कृषि क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा नियोक्ता है, जहां हमारी आधी से अधिक आबादी कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में लगी हुई है, जबकि भारत कई देशों के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि का भी प्रतिनिधित्व करता है.

तोमर ने कहा कि भारत की सार्वजनिक वितरण प्रणाली और किसानों के लिए मूल्य समर्थन प्रणाली दुनिया में अद्वितीय है, यह हमारे नीति-निर्माताओं की दूरदर्शिता, कृषि वैज्ञानिकों की दक्षता और किसानों की अथक मेहनत का अच्छा परिणाम है कि आज भारत आत्मनिर्भर है. भारत अनाज, फल, सब्जियां, दूध, अंडे और मछली जैसी कई वस्तुओं का प्रमुख उत्पादक है.

ये भी पढ़ें- J-K सरकार ने G20 शिखर सम्मेलन के दौरान पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हॉट एयर बैलून की सवारी शुरू की

तोमर ने बैठक में भाग लेने वाले एससीओ सदस्य देशों को भारत के प्रत्यक्ष हस्तांतरण लाभ पहल, ऋण सुविधाओं, प्राकृतिक और जैविक खेती को बढ़ावा देने और किसान-उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को बढ़ावा देने के बारे में भी अवगत कराया.

Bharat Express Live

Also Read