Bharat Express

भारत सरकार के मदद से नेपाल में दो परियोजनाएं की जाएंगी शुरू

भारत और नेपाल ने भारत सरकार की सहायता से दो  सामुदायिक विकास परियोजनाओं को शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

भारत और नेपाल ने भारत सरकार की सहायता से दो  सामुदायिक विकास परियोजनाओं को शुरू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. ट्विटर पर लेते हुए, नेपाल में भारतीय दूतावास ने कहा, “IndiaNepal: पार्टनर्स इन Development Today, @IndiainNepal & @mofaganepal ने भारत सरकार के अनुदान के तहत Nepal में 2 HICDPs के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा क्षेत्रों में Ramechhap और Doti जिलों में , लगभग 80.33 मिलियन नेपाली रुपये की कुल लागत पर.

भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, नेपाल के मालागिरी शांति योगाश्रम, रामेछप जिला और केदार ज्योतिपुंजा मल्टीपल कैंपस, दोती जिले का निर्माण क्रमश रमेछाप नगर पालिका और बडीकेदार ग्रामीण नगर पालिका के माध्यम से कार्यान्वित किया जाएगा. बयान में कहा गया है, “उपर्युक्त परियोजनाओं के निर्माण से स्थानीय समुदाय को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा सुविधाएं मिलेंगी और नेपाल में लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा.”

भारत और नेपाल एक महान मित्रता साझा करते हैं. भारत हमेशा नेपाल के साथ खड़ा रहा है. इससे पहले भी नेपाल के महोत्तरी जिले में एलपीजी गैस स्टोव और सिलिंडर के वितरण के लिए भारत के दूतावास और सुशीला ठाकुर मेमोरियल हेल्थ फाउंडेशन (STMHF) के बीच 50 मिलियन रुपये (लगभग) की भारतीय अनुदान सहायता के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक CM के शपथ ग्रहण समारोह में KCR और केजरीवाल को न्योता नहीं, इन नेताओं को कांग्रेस ने बुलाया

इस परियोजना से नेपाल के मधेश प्रदेश के महोत्तरी जिले की पांच नगर पालिकाओं के लगभग 8,000 वंचित और सीमांत परिवारों को लाभ होगा. यह परियोजना भारत सरकार की प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना से प्रेरित है, जो ग्रामीण और वंचित परिवारों को रसोई गैस जैसे स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक प्रमुख योजना है, जो अन्यथा लकड़ी, कोयला, गाय जैसे पारंपरिक खाना पकाने के ईंधन का उपयोग कर रहे थे.

2003 से, भारत ने नेपाल में 535 से अधिक उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं को हाथ में लिया है और 478 परियोजनाओं को पूरा किया है. इनमें से 81 परियोजनाएँ महदेश प्रदेश में हैं जिनमें 6 परियोजनाएँ महोत्तरी जिले में हैं. इनके अलावा, भारत सरकार ने महोत्तरी जिले के विभिन्न अस्पतालों और स्वास्थ्य चौकियों को 23 एंबुलेंस भेंट की हैं.

Bharat Express Live

Also Read