Bharat Express

लखनऊ को स्मार्ट बनाने की तैयारी, खुलेगा यूपी का पहला ‘दिव्यांग पार्क’

लखनऊ नगर निगम (LMC) अपने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बच्चों और विकलांग व्यक्तियों के लिए राज्य की राजधानी में उत्तर प्रदेश का पहला दिव्यांग पार्क खोलने की योजना बना रहा है।

उत्तर प्रदेश को जल्द ही बच्चों और विकलांग व्यक्तियों के लिए लखनऊ में अपना पहला दिव्यांग पार्क मिलेगा. लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पार्क खोलने की योजना बना रहा है. महाराष्ट्र में इसी तरह के एक से प्रेरित पार्क में 21 विभिन्न प्रकार की विकलांग लोगों के लिए किसी भी देखभाल करने वाले के समर्थन के बिना कार्यक्रम स्थल पर सीखने और आनंद लेने की सुविधा होगी.

विकलांगों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं मौजूद

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकज सिंह ने कहा कि परियोजना के लिए 11 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं, जो ढाई एकड़ भूमि में फैला होगा, जिसमें विकलांगों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं होंगी. पार्क में गैजेट्स, सिस्टम, सेंसर, साउंड और मैकेनिज्म होंगे जो विकलांगों को चलने, नृत्य करने, खेलने, बैठने और संगीत सुनने या वे जो भी गतिविधि करना चाहते हैं, करने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें- UP Police: यूपी पुलिस की सोशल मीडिया पॉलिसी जारी, वर्दी में व्यक्तिगत पोस्ट करने वाले पुलिसकर्मियों पर होगी कार्रवाई

शिक्षा, सूचना, मनोरंजन और खेल की सुविधाओं से लैस

पार्क शिक्षा, सूचना, मनोरंजन और खेल की सुविधाओं से भी लैस होगा. इसके अलावा, व्यक्तित्व विकास पर बच्चों को पढ़ाने और प्रशिक्षित करने के लिए विशेषज्ञ भी होंगे. इसमें एक हॉल ऑफ फेम भी होगा, जहां विकलांग लोगों की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- भारत में Twitter Blue की शुरुआत; अब महीने भर के लिए चुकाने होंगे 900 रुपए, जानिए वेब यूजर्स को कितना खर्च करना होगा

यूपी का पहला ‘दिव्यांग पार्क’

उन्होंने कहा, “पार्क में गैजेट्स, सिस्टम, सेंसर, ध्वनि और तंत्र होंगे जो विकलांगों को चलने, नृत्य करने, खेलने, बैठने और संगीत सुनने या जो भी गतिविधियां वे करना चाहते हैं, करने में मदद करेंगे.”  यह राज्य में अपनी तरह का पहला होगा जहां केवल विकलांग बच्चों और व्यक्तियों को प्रवेश मिलेगा. अभिभावकों या देखभाल करने वालों को उन्हें प्रवेश द्वार पर छोड़ना होगा और उनके लिए विकसित प्रतीक्षा क्षेत्र में प्रतीक्षा करनी होगी. , “अधिकारी ने कहा पार्क शिक्षा, सूचना, मनोरंजन और खेल की सुविधाओं से भी लैस होगा.

Bharat Express Live

Also Read