Bharat Express

Weather Update: देश के कई हिस्सों में आज भीषण गर्मी और लू का प्रकोप, साइक्लोन ‘मोचा’ से इन 5 राज्यों में भारी बारिश की आशंका

Weather Forecast Updates: दिल्ली-NCR में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है और दोपहर या शाम को धूल भरी आंधी आ सकती है.

Weather News

बढ़ती गर्मी ने बिगाड़ा हाल (फोटो ट्विटर)

दिल्ली-एनसीआर में आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और दोपहर या शाम को धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. दिन में तेज हवाएं चल सकती हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 14 मई को दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 13 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक था. आईएमडी के मुताबिक, आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर गरज और बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है.

अत्यंत प्रचंड चक्रवात ‘मोचा’ बंगाल की खाड़ी में 22 किमी. यह 1 घंटे प्रति घंटे की गति से उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है. इसके आज दोपहर के आसपास दक्षिण पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को पार करने की संभावना है. ऐसी संभावना है कि ‘मोचा’ कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकपुय (म्यांमार) के बीच लगभग 180-190 किमी. प्रति घंटा से 210 किमी. एक घंटे तक की रफ्तार से मार सकता है. मोचा के प्रभाव से आज मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड और दक्षिण असम में कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. आईएमडी ने मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ‘मोचा’ की वजह से पूर्वोत्तर भारत में 16 मई तक भारी बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें- भारत, कनाडा के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर जारी बातचीत की समीक्षा, दोनों देशों के व्यापार मंत्री की मौजूदगी में होगी बैठक

हीटवेव

समूचे उत्तर पश्चिम भारत में कल से ताजा लू का प्रकोप शुरू हो गया है. राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में लू का प्रकोप जारी है. पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर भीषण गर्मी का अनुभव किया गया, जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया. पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ में अधिकतम तापमान सामान्य से 5-6 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंचने से गर्मी और तेज होगी. वहीं, पूर्वी भारत में 15 और 16 मई के दौरान पश्चिम बंगाल और तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में 15 से 17 मई के दौरान लू की स्थिति बनी रह सकती है. नम हवा और उच्च तापमान के कारण कोंकण पर मौसम खराब होने की संभावना है.

Bharat Express Live

Also Read