Bharat Express

हरित ऊर्जा समाधान के निर्माण के लिए भारत के साथ काम करने को प्राथमिकता देंगे: अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने गुरुवार को कहा कि वह हरित ऊर्जा समाधान बनाने के लिए भारत के साथ काम करने को प्राथमिकता देंगे.

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने गुरुवार को कहा कि वह हरित ऊर्जा समाधान बनाने के लिए भारत के साथ काम करने को प्राथमिकता देंगे और सफल हरित ऊर्जा संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका के बढ़ते प्रयासों का समर्थन करेंगे. “राजदूत के रूप में, मैं हरित ऊर्जा समाधान बनाने के लिए भारत के साथ काम करने को प्राथमिकता दूंगा और एक सफल हरित ऊर्जा संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए हमारे बढ़ते द्विपक्षीय प्रयासों का समर्थन करूंगा. अमेरिकी राजदूत ने कहा “वैश्विक शांति और समृद्धि की रक्षा के लिए, हमें वैश्विक जलवायु परिवर्तन का सामना करने के लिए एक साहसिक एजेंडे की आवश्यकता है. ऐसा कोई मुद्दा नहीं है जो हमारे सभी लोगों की भलाई के लिए स्वच्छ हवा तक पहुंच से अधिक मौलिक हो.

गार्सेटी ने कहा कि वह व्यापारिक नेताओं और समुदाय के नेताओं, माता-पिता, परिवार के सदस्यों, युवाओं को यहां अधिवक्ताओं के रूप में देखकर प्रसन्न हैं, क्योंकि अगर हम अपने स्वयं के स्वास्थ्य, अपने सामुदायिक स्वास्थ्य, अपने शहर और अपने विश्व के स्वास्थ्य की वकालत नहीं करते हैं तो कुछ भी नहीं बदलता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने दिल्ली स्थित गैर-लाभकारी लंग केयर फाउंडेशन के साथ गुरुवार को “अमेरिका और भारत पर बातचीत : स्वच्छ हवा और बेहतर स्वास्थ्य के लिए कार्य” प्रायोजित किया. आयोजन के दौरान अमेरिकी राजदूत ने आधे दिन की कार्यशाला की शुरुआत की जिसमें 75 से अधिक नागरिक समाज के नेता, नीति निर्माता, शिक्षक, स्वास्थ्य सेवा पेशेवर, पत्रकार और निजी क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल थे.

ये भी पढ़ें- भारत-नेपाल संबंधों को मिलेगी नई ऊंचाई, 10 साल के बिजली व्यापार समझौते की घोषणा की, 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

लंग केयर फाउंडेशन द्वारा अमेरिकी दूतावास से यूएस डी 200,000 अनुदान के माध्यम से कार्यान्वित, अभियान ने व्यक्तियों और समुदायों को वायु प्रदूषण के प्रतिकूल प्रभावों से खुद को बचाने के लिए सूचना और उपकरणों के साथ सशक्त बनाया और इस बारे में जागरूकता बढ़ाई कि वायु प्रदूषण कैसे योगदान देता है. जलवायु संकट, अमेरिकी दूतावास विज्ञप्ति के अनुसार  पर्यावरण के बारे में अच्छी बात यह है कि यह मानव की सीमाओं की उपेक्षा करता है, चाहे वह जलवायु परिवर्तन हो या चाहे वह वायु प्रदूषण हो.

Bharat Express Live

Also Read