Bharat Express

टमाटर के दामों ने बिगाड़ा जायका तो न हों परेशान, इन चीजों का करें टमाटर की जगह इस्तेमाल

टमाटर हमारे खाने को सेहतमंद बनाने के साथ स्वाद और रंग देने का भी काम करता है. तभी तो बिना टमाटर के हमारी सब्जी, सलाद और चटनी कई बार बेरंग लगती है.

टमाटर

टमाटर

Tomato Options: टमाटर हमारे खाने को सेहतमंद बनाने के साथ स्वाद और रंग देने का भी काम करता है. तभी तो बिना टमाटर के हमारी सब्जी, सलाद और चटनी कई बार बेरंग लगती है. पर इन दिनों जिस तरह से टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं, ज्यादातर लोग टमाटर खरीदना नहीं चाहते. पर कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आप टमाटर के बिना बना नहीं सकते जैसे कि किसी चीज की ग्रेवी, सब्जी में खट्टेपन का स्वाद और सब्जी को गाढ़ा करना इत्यादि. अब ऐसे में जब टमाटर नहीं खरीद सकते या फिर बहुत ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल नहीं कर सकते तो, जरूरी है कि हम खाने में टमाटर का विकल्प ढूंढें. तो, आज हम आपको टमाटर के कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप इसकी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने खाने में इसका स्वाद और रंग दे सकते हैं. साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे की आप इन चीजों का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

खाने में टमाटर की जगह करें इन चीजों का इस्तेमाल

टमाटर अपनी खटास से भोजन के स्वाद को बढ़ा देता है. इसके लिए आमचूर और दूसरी प्राकृतिक खटाई टमाटर का एक बहतर विकल्प है. इससे आपके व्यजनों में खट्टापन तो आएगा ही, साथ ही यह सेहतमंद भी है. प्राकृतिक खटाई में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम हड्डियों को स्ट्रौंग बनाती हैं. आप दही और मठा की भी उपयोग कर सकते हैं.

चुकंदर का इस्तेमाल

चुकंदर का इस्तेमाल आप टमाटर की जगह कर सकते हैं. भले ही ये आपको अजीब लग रहा हो पर आप इसका इस्तेमाल टमाटर जैसी बनावट और रंग के लिए कर सकते हैं. रही बात स्वाद की तो आपको इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और सिरका मिलाना है. साथ ही आप जिन-जिन सब्जियों में टमाटर की प्यूरी बनाते थे वहां आप चुकंदर को पीस कर इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको चुकंदर के स्वाद और ज्यादा गहरे रंग के दिक्कत है तो आप इसे पीस कर और इसमें दही मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:मॉनसून में मच्छरों से बढ़ा बीमारी का खतरा! ऐसे करें लक्षणों की पहचान व बचाव

इमली का पानी

टमाटर का खट्टा स्वाद जो इसे आपकी चटनी और स्वाद के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है, वहां आप इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना ये है कि थोड़ा सी इमली को पानी में डाल कर रखें. जब आप सब्जी और चटनी बनाने जा रहे हों तो, इसे उसी पानी में हाथ से मैश करें तब तक मैश करें जब तक कि उसका बीज बाहर ना आ जाए. अब इमली के पानी को छान लें और इसे प्यूरी और चटनी में डालें ध्यान रहे कि आपको खट्टापन कितना चाहिए, उसी के अनुसार इसका इस्तेमाल करें.

कद्दू

कद्दू में टमाटर जैसी मिठास और गाढ़ापन है. यानी की जिन चीजों में आप गाढ़ापन लाने के लिए टमाटर की प्यूरी का इस्तेमाल करते हैं वहां आप कद्दू से प्यूरी बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी की जरुरत भी नहीं है. बस आपको कद्दू को छिल कर और उसे पीस कर इस्तेमाल करना है. आप जब इसे बाकी मसालों के साथ मिलाकर डालेंगे तो इसका मिठास भी थोड़ा कम हो जाएगा. साथ ही आप जहां-जहां टमाटर को बारीक काट कर मिलाते थे वहां आप कद्दू को काट कर भी मिला सकते हैं.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read