Bharat Express

FIH Men’s Hockey World Cup 2023: हॉकी विश्व कप में एक्शन देखने के लिए हो जाएं तैयार, इन बेहतरीन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

FIH men’s hockey world cup: श्रीजेश ने जर्मनी के खिलाफ कांस्य पदक मैच में आखिरी कुछ सेकंड में पेनल्टी कॉर्नर बचाया जिससे भारत ने ओलंपिक पदक के लिए चार दशक के सूखे को समाप्त कर दिया.

FIH mens hockey world cup

15वें FIH पुरुष विश्व कप 2023 (फोटो ट्विटर)

FIH men’s hockey world cup: भुवनेश्वर और राउरकेला में 13 से 29 जनवरी तक खेले जाने वाले 15वें एफआईएच (FIH) पुरुष विश्व कप 2023 के मेगा हॉकी महाकुंभ के लिए हॉकी सितारों का समूह ओडिशा पहुंच गया है. पहली बार, एफआईएच पुरुष विश्व कप की मेजबानी किसी देश द्वारा लगातार दो बार की जाएगी. 2018 संस्करण की मेजबानी भुवनेश्वर में की गई थी, जिसमें बेल्जियम ने नीदरलैंड को हराकर अपना पहला खिताब जीता था.

अनुभवी भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने भारत के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्हें 2022 में एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर भी चुना गया था. उन्होंने अपनी गुणवत्ता प्रवृत्ति के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों के बीच अपनी गति को मजबूत किया है, जो उन्हें पेनल्टी शूट-आउट स्थितियों में प्रभावी बनाता है. उन्होंने कहा कि जैसा कि दुनिया भर की 16 सर्वश्रेष्ठ टीमें प्रतिष्ठित आयोजन के लिए तैयार हैं, यहां कुछ खिलाड़ियों पर एक नजर है, जिन पर नजर रहेगी.

टोक्यो ओलंपिक में जीता था मेडल

2020 टोक्यो ओलंपिक के दौरान, श्रीजेश ने जर्मनी के खिलाफ कांस्य पदक मैच में आखिरी कुछ सेकंड में पेनल्टी कॉर्नर बचाया जिससे भारत ने ओलंपिक पदक के लिए चार दशक के सूखे को समाप्त कर दिया. ऐसे कई और उदाहरण हैं जहां स्टार गोलकीपर भारत की सफलता में एक महत्वपूर्ण घटक रहा है. श्रीजेश की गोलकीपर के साथ-साथ एक संरक्षक के रूप में उपस्थिति ने टीम को एफआईएच विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचने में मदद की, जो देश की अब तक की सर्वश्रेष्ठ स्थिति है.

एक ट्रिपल ओलंपियन की उपस्थिति, जिसके पास 240 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है, विश्व कप 2023 में भारतीय पक्ष के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा. श्रीजेश का यह आखिरी विश्व कप होगा, भारतीय हॉकी को घरेलू प्रशंसकों के सामने अपने बेहतरीन कौशल का प्रदर्शन करते देखना रोमांचक होगा.

ये भी पढ़ें-  Surya Kumar Yadav: सूर्यकुमार यादव की तूफानी पारी पर गौतम गंभीर ने दी ऐसी सलाह, भड़क उठे फैंस, लगा दी क्लास

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

एफआईएच (FIH) पुरुष विश्व कप 2023 में इन खास खिलाड़ियों को नजर रहने वाली है. क्योंकि हॉकी के खेल में इन खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया है. पीआर श्रीजेश (भारत), हरमनप्रीत सिंह (भारत), आकाशदीप सिंह (भारत), विवेक सागर प्रसाद(भारत), एडी ओकेनडेन (ऑस्ट्रेलिया), अलेक्जेंडर हेंड्रिकक्स (बेल्जियम), मैट ग्रामबश (जर्मनी), थिएरी ब्रिंकमैन (नीदरलैंड)

विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने जीते सबसे ज्यादा मैच

पुरुषों के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं. उसने 92 में से 69 मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया के बाद जर्मनी है. जर्मनी की टीम ने विश्व कप में 47 मैच खेले. इनमें से 29 में उन्हें जीत मिली है. नीदरलैंड भी पीछे नहीं है क्योंकि उसने 100 मैच खेले हैं और उनमें से 61 जीते हैं. विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान सबसे सफल देश है। उन्होंने विश्व कप में 89 मैच खेले और उनमें से 51 जीते.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read