Bharat Express

Hockey World Cup: 17 दिन, 44 मैच, एक विनर; ऑस्ट्रेलिया-बेल्जियम मजबूत दावेदार, भारत भी दौर में…

Hockey World Cup: भारतीय टीम इंग्लैंड, वेल्स और स्पेन के साथ ग्रुप-4 में है. 13 जनवरी को अर्जेंटीना-साउथ अफ्रीका के बीच दोपहर 1:00 बजे से मैच के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत होगी.

Indian Men's Hockey

Indian Men's Hockey

Hockey World Cup 2023: 13 जनवरी से एक बार फिर हॉकी वर्ल्ड कप का आगाज होने वाला है. भारत के लिए ये बेहद गर्व की बात है की लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप की मेजबानी का मौका मिला है. देश में इस टूर्नामेंट की हलचल है और भारतीय फैंस चाहते हैं कि इस बार 47 साल का सूखा खत्म हो. दरअसल, भारत ने 1975 में पहली और आखिरी बार यह खिताब जीता था. साल 2018 में भी भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया हालांकि ट्रॉफी तब भी भारत से दूर रही जिसे इस बार टीम इंडिया जरूर जीतना चाहेगी.

ऑस्ट्रेलिया-बेल्जियम मजबूत दावेदार, भारत भी दौर में…

पिछले कुछ साल के प्रदर्शन पर नजर डाले तो ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम ट्रॉफी के सबले बड़े दावेदार हैं. इन दोनों टीमों के बीच 2021 में हुए टोक्यो ओलिंपिक का फाइनल मुकाबला खेला गया था. बेल्जियम ने जहां ऑस्ट्रेलिया को हराकर गोल्ड मेडल जीता थी. वहीं तीसरे नंबर पर भारत का कब्जा रहा था. 3 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया भी खिताब की मजबूत दावेदार है. टीम ने पिछले ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. वहीं, उन्होंने पिछले दिनों लगातार 7वीं बार कॉमनवेल्थ गेम्स का गोल्ड मेडल भी अपने नाम किया था. भारत भी चैंपियन बनने की दावेदार हैं. टीम इंडिया ने पिछले दिनों बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स का सिल्वर मेडल भी जीता है. वहीं, भारत ने जर्मनी को हराकर 41 साल बाद टोक्यो ओलिंपिक का ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

2018 की कमी इस बार पूरी करेगी टीम इंडिया

2018 में भुवनेश्वर में हुए वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने अपने प्रदर्शन से उम्मीद तो जगाई थी, लेकिन उसे फिनिश लाइन तक पहुंचा नहीं पाए थे. हालांकि, किसी भी टीम के लिए छठे स्थान पर खत्म करना बड़ी बात नहीं होती है, लेकिन पिछले कुछ दशकों का रिकॉर्ड देखते हुए भारतीय हॉकी टीम का यह प्रदर्शन बेहतर था. बीते कुछ साल में भी भारतीय टीम ने अपने दमखम से दुनिया भर में अपना लोहा मनवाया. ऐसे में इस बार टीम इंडिया ट्रॉफी के दावेदार में गिनी जा रही है.

ये भी पढ़ें: IPL 2023: ऋषभ पंत खेलेंगे या नहीं खेलेंगे? सौरव गांगुली ने दिया जवाब

2018 का फाइनल मैच

2018 वर्ल्ड कप से नीदरलैंड और बेल्जियम के बीच रोमांचक फाइनल मैच खेला गया था. शूट-आउट द्वारा तय किए गए मैच में बेल्जियम ने बाजी मारी थी.

भारतीय हॉकी टीम देगी बेल्जियम को टक्कर

भारतीय हॉकी टीम ने वर्ल्ड कप 2018 में सबसे बड़ा सरप्राइज तब दिया, जब बेल्जियम के खिलाफ मैच को उसने 2-2 से ड्रॉ पर खत्म किया. ये मैच इतना रोमांचक रहा की फैंस के जहन में उस मुकाबले की यादें आज भी ताजा है. इसके बाद भी दोनों टीमों के बीच कई बार टक्कर हुई. उनमें से ही एक मैच है FIH प्रो लीग जिसके पहले मैच में भारत ने ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम को 5-4 से हरा दिया.

बेल्जियम-ऑस्ट्रेलिया फेवरेट

टीम इंडिया इस प्रकार है –

गोलकीपर: कृशन बी पाठक और पीआर श्रीजेश

डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंदर कुमार, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर सिंह और आकाशदीप सिंह

मिडफील्डर: विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत सिंह , हार्दिक सिंह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर सिंह और आकाशदीप सिंह

फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत सिंह

वैकल्पिक खिलाड़ी: राजकुमार पाल और जुगराज सिंह.

Bharat Express Live

Also Read