Bharat Express

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के लिए चुनौतियों से भरा भारत दौरा, टीम इंडिया का ‘मिशन WTC Final’

टीम इंडिया नागपुर में गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट खेलेगी.

IND vs AUS

IND vs AUS

IND vs AUS 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए चार मैचों की टेस्ट सीरीज गुरुवार से विदर्भ क्रिकेट स्टेडियममें शुरू हो रही है. चार मैचों की सीरीज में बहुत सी चीजें दांव पर हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के बाद से भारत में कोई सीरीज नहीं जीती है और भारत को घर में अपना दबदबा बनाए रखने की उम्मीद है. लेकिन इस साल के अंत में खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह बनाने के लिए भी दोनों टीमें जद्दोजहद करती नजर आएगी. आईसीसी ने बुधवार को घोषणा की है कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल 7 जून से 11 जून, 2023 तक द ओवल, लंदन में रिजर्व डे (12 जून) के साथ खेला जाएगा. न्यूजीलैंड ने साउथेम्प्टन में 2021 के फाइनल में भारत को आठ विकेट से हराकर पहला सीजन जीता था.

ICC टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल

ऑस्ट्रेलिया 75.56 के बेहतर अंक प्रतिशत के साथ चल रहे चक्र के लिए नौ-टीम अंक तालिका का नेतृत्व कर रहा है. इसके बाद भारत 58.93 पर है. दोनों टीमें 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामनहोंगी, और अंतिम परिणाम फाइनलिस्ट का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: नागपुर टेस्ट से पहले बवाल, ऑस्ट्रेलिया ने लगाया पिच से छेड़छाड़ का आरोप, रोहित शर्मा ने दिया जवाब

लेकिन श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के पास फाइनल में जगह बनाने की बाहरी संभावनाएं हैं और यह सब भारत-ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के परिणाम पर निर्भर करता है और जिसमें श्रीलंका को न्यूजीलैंड से दौरे पर जाना शामिल है, जबकि दक्षिण अफ्रीका दो मैचों में वेस्टइंडीज से सामना करेगा.

टीम इंडिया का फोकस ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर

हालांकि, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बारे में नहीं सोच रहे हैं और इसके बजाय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज पर ध्यान दे रहे हैं. उन्होंने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो हमने इस बारे में ज्यादा बात नहीं की है. हम इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे और देखेंगे कि क्या होता है. मैं इसमें नहीं पड़ना चाहता. केवल इस बात पर ध्यान देना चाहता हूं कि हम हर टेस्ट मैच कैसे जीत सकते हैं क्योंकि हम अलग-अलग जगहों पर खेला जाएगा.”

Bharat Express Live

Also Read