Bharat Express

IND vs SL: फॉर्म में हैं ‘किंग’ कोहली, सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ा

विराट कोहली का घरेलू मैदान पर नवंबर 2019 के बाद यह पहला शतक है और उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का यह 73वां शतक है.

Virat Kohli

Photo- BCCI (@BCCI) /Twitter/ Virat Kohli

Virat Kohli smashes 45th ODI century: लौट आया कोहली का फॉर्म! नए साल की शुरुआत में ही विराट कोहली ने अपने बल्ले का कमाल दिखाया है. छोटे ब्रेक के बाद मैदान में लौटे विराट कोहली ने मंगलवार को गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच के दौरान अपना 45वां वनडे शतक बनाया. इस शतक को पूरा करते ही विराट ने एक खास उपलब्धि अपने नाम की. दरअसल, विराट ने सचिन तेंदुलकर के घर में सबसे अधिक एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिसमें दोनों खिलाड़ियों के नाम घर में 20 शतक दर्ज हैं.

सचिन तेंदुलकर के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ा

घरेलू मैदान पर 20वां वनडे शतक लगाते ही कोहली एक बार फिर छा गए. उनसे पहले घर में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था. सचिन ने अपने 49 में से 20 शतक भारत में लगाए थे. वहीं, 29 बार विदेशी मैदान पर शतकीय पारी खेली थी. वहीं, कोहली ने 20 शतक भारत और 25 शतक विदेश में लगाए हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs SL: सूर्यकुमार यादव गुवाहाटी वनडे से बाहर, सोशल मीडिया पर भड़के फैंस

बता दें, कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2019 में घर में अपना वनडे शतक लगाया था. हालांकि, यह कोहली का लगातार दूसरा एकदिवसीय शतक था. इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ चटोग्राम के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में शतक लगाया था.

आपको बता दें, कोहली का घरेलू मैदान पर नवंबर 2019 के बाद यह पहला शतक है. उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का यह 73वां शतक है. कोहली का श्रीलंका के खिलाफ यह वनडे में नौवां शतक है. इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर (आठ शतक) को पीछे छोड़ दिया.

इससे पहले कोहली ने भारत के बांग्लादेश दौरे के दौरान अपने वनडे शतक के सूखे को खत्म किया था. 3 नंबर  को इस बल्लेबाज ने 1214 दिनों का सूखा खत्म किया था. भारत के पूर्व कप्तान ने बल्लेबाजी के दिग्गज रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया था जब उन्होंने आखिरी बार वनडे शतक बनाया था.

श्रीलंका के सामने 374 रन का लक्ष्य

भारत और श्रीलंका के बीच आज वनडे सीरीज का पहला मैच गुवाहटी में खेला जा रहा है. इससे पहले दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज खेली गई थी जिसमें भारत ने 2-1 से सीरीज पर अपना कब्जा जमाया. टीम इंडिया (Team India) में भारतीय दिग्गजों रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी की. दोनों ही दिग्गज खिलाड़ियों के लिए ये मैच अब तक खास रहा है. रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 83 रन की पारी खेली. जबकि विराट कोहली ने शतकीय पारी खेलते हुए टीम को बड़े टोटल तक पहुंचाया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 374 रन का लक्ष्य मेहमान टीम के सामने रखा.

Also Read