Bharat Express

IND VS AUS: टीम इंडिया के पास बड़ा मौका, आस्ट्रेलियाई टीम को भारत में जीत की तलाश

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए, भारत के खिलाफ सीरीज जीतना दशकों का लंबा इंतजार रहा है. अगर चीजें भारतीयों की योजना के अनुसार चलती हैं.

IND vs AUS

IND vs AUS

IND VS AUS: बहुत हुई प्रैक्टिस अब समय है बड़ी जंग का. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम से भिड़ने के लिए तैयार है. गुरुवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी. चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा होगा. ऑस्ट्रेलिया ने 2004 के बाद से भारत में कोई सीरीज नहीं जीती है और इससे पहले तीन दशक से ज्यादा समय तक वह देश से निराश लौटे हैं. लेकिन आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए और अधिक चौंकाने वाला तथ्य यह है कि भारत ने बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के पिछले तीन संस्करण ऑस्ट्रेलिया में दो बार जीते हैं. पिछली बार भारत 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया से सीरीज हारा था.

आस्ट्रेलियाई टीम को भारत में जीत की तलाश

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए, भारत के खिलाफ सीरीज जीतना दशकों का लंबा इंतजार रहा है. अगर चीजें भारतीयों की योजना के अनुसार चलती हैं, तो यह संभवत: अगले कुछ वर्षों के लिए भारत अजय रहने वाला है. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उम्मीद कर रहे हैं कि मेजबान चार स्थानों में से प्रत्येक में स्पिन को मदद मिलेगी और अब तक, ऐसा प्रतीत होता है कि जामथा में वीसीए ग्राउंड में पहले टेस्ट की शुरू होते ही उनके बुरे सपने सच होने की संभावना है.

इसलिए, जब ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस बुधवार को दोपहर में मीडिया से बातचीत करने आए, तो मुख्य रूप से स्पिनिंग ट्रैक, सूखे विकेट और उनकी टीम के लिए यह कितनी बड़ी चुनौती होगी, इस बारे में बात हुई. यह देखते हुए कि उन्होंने लगभग दो दशकों से भारत में कोई श्रृंखला नहीं जीती है. लेकिन कमिंस ने कहा कि उनकी टीम इस बात को सोच कर खुद पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डालेगी.

ये भी पढ़ें: Rishabh Pant: ‘पंत को थप्पड़ मारना चाहता हूं’, भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान का बवालिया बयान

कमिंस ने बुधवार को कहा, नहीं, यह टीम उन सभी टीमों से अलग है जो अतीत में खेली हैं इसलिए हम जीत के बारे में सोच रहे हैं और हम हार के बारे में नहीं सोच रहे हैं. हम जानते हैं कि भारत का दौरा करना कठिन है – वे वास्तव में अच्छी क्रिकेट टीम हैं. विशेष रूप से घर पर और हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए उत्साहित हैं.

टीम इंडिया के पास बड़ा मौका

न केवल घर में अपना रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए बल्कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी जगह हासिल करने के लिए भी भारतीयों के लिए यह सीरीज जीतना जरूरी है. ऑस्ट्रेलिया पहले से ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने के लिए आश्वस्त है, जबकि बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 2-0 या 3-0 से जीतने से भारत का स्थान भी पक्का हो जाएगा. हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के मुद्दे को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि वे मैच दर मैच चीजें ले रहे हैं और पहले केवल नागपुर टेस्ट के बारे में सोच रहे हैं.

उन्होंने कहा, ड्रेसिंग रूम में डब्ल्यूटीसी फाइनल के बारे में कोई बात नहीं हो रही है और खिलाड़ी इस सीरीज के बारे में ज्यादा सोच रहे हैं और मैच दर मैच चीजों पर ध्यान दे रहे हैं. हमारा पूरा ध्यान कल से शुरू होने वाले मैच पर है.’

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

IND: रोहित शर्मा (C), केएल राहुल (VC), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट और सूर्यकुमार यादव.

AUS: पैट कमिंस (C), स्टीव स्मिथ (VC), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी, कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेपसन और डेविड वॉर्नर.

Bharat Express Live

Also Read