Bharat Express

हो जाएं सावधान, इन चार तरीकों से लोगों को फंसा रहे साइबर ठग, फंसे तो कंगाल होना तय

Cyber Crime: साइबर अपराधी नए-नए तरीकों से लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं, जिससे आप अपने अकाउंट की सुरक्षा कर सकते है.

आज कल साइबर अपराध काफी बढ़ गया है लोगो से अलग अलग तरीकों में ठगी हो रही है . हर दिन नए-नए हथकंडे अपनाकर लोगों के खाते साफ किए जा रहे हैं. अगर आप इन धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं. साथ ही उन तरीकों की पहचान भी की जा सकेगी.

यूपीआई रिफंड घोटाला

इस दौर में UPI का प्रयोग अधिक किया जा रहा है. किराना दुकानों से लेकर मॉल तक में यूपीआई के जरिए भुगतान किया जा रहा है. ऐसे में साइबर अपराधी ऐसे लोगों को निशाना बनाकर ऐप में घुसपैठ करने की कोशिश करते हैं. साइबर अपराधी यूपीआई रिफंड का लालच देकर धोखाधड़ी करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आपको रिफंड के दौरान इसे वेरिफाई कर लेना चाहिए. कोई भी भुगतान सत्यापन के बाद ही किया जाए.

ओटीपी घोटाला

ज्यादातर धोखाधड़ी OTP के जरिए होती है. फर्जी मैसेज के तहत अपराधी आपसे फ्रॉड ओटीपी या पिन डिटेल लेने की कोशिश करते हैं. इस डिटेल से वे आपके खाते से पैसे काट लेते हैं. ऐसे में धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको ओटीपी और पिन संभालकर रखना चाहिए और ये डिटेल्स किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए.

फर्जी डिलीवरी घोटाला

साइबर अपराधी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की फर्जी वेबसाइटों के जरिए सामान पर बंपर ऑफर पेश करते हैं और ओटीपी आदि के जरिए लोगों से इस ऑफर की जानकारी इकट्ठा करते हैं. इस जानकारी की मदद से अकाउंट में सेंध लगाते हैं. अगर आप भी इस तरह की धोखाधड़ी से बचना चाहते हैं तो आपको रजिस्टर्ड जगहों से ही सामान का लेनदेन करना चाहिए. कैश ऑन डिलीवरी का प्रयास करें.

ये भी पढ़ें- Aditya-L1 Mission: आदित्य-एल1 मिशन की लॉन्चिंग से पहले मिनी मॉडल के साथ तिरुमाला श्री वेंकटेश्वर मंदिर पहुंचे ISRO वैज्ञानिक

फर्जी बिल के जरिए धोखाधड़ी

अगर आप अपना बिजली बिल ऑनलाइन भुगतान करते हैं, तो आपको उस नए तरीके के बारे में पता होना चाहिए जिसका इस्तेमाल जालसाज लोगों को ठगने के लिए कर रहे हैं. कई उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप पर गलत नंबरों से संदेश मिल रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि अगर उन्होंने तुरंत एक निश्चित नंबर पर कॉल नहीं किया तो उनका बिजली कनेक्शन जल्द ही निलंबित कर दिया जाएगा. ऐसे में इस मैसेज की सत्यता जांचे बिना कभी भी जानकारी नहीं देनी चाहिए. पहले इसे जांचें फिर कोई प्रतिक्रिया दें.

Bharat Express Live

Also Read