Bharat Express

मेट्रो स्टेशन ही नहीं आपको घर तक पहुंचाएगा DMRC, कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए बनाया ये खास प्लान

दिल्ली वासियों के लिए DMRC एक खास प्लान लेकर आ रहा है. अब आपको मेट्रो स्टेशन से घर तक ले जाने का भी इंतजाम DMRC करने वाला है.

metro.original

Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) छतरपुर, रोहिणी और मध्य दिल्ली में अंतिम मील की कनेक्टिविटी के लिए इलेक्ट्रिक ऑटो पेश करने के लिए तैयार है. इसका मतलब यह हुआ कि यात्रियों को अब मेट्रो स्टेशन से पैदल चलकर अपने घर नहीं जाना होगा या ऑटो चालकों को ज्यादा किराया नहीं देना होगा. इन सेवाओं को चलाने के लिए डीएमआरसी द्वारा दो ई-ऑटो ऑपरेटरों, मेसर्स सन मोबिलिटी और मेसर्स ईटीओ मोटर्स को नियुक्त किया गया है. मैसर्स सन मोबिलिटी ने अक्टूबर 2022 में द्वारका में 50 ई-ऑटो के साथ ई-ऑटो सेवाएं शुरू कीं और वर्तमान में 136 ई-ऑटो चला रही हैं, जबकि मैसर्स ईटीओ मोटर्स ने 36 ई-ऑटो के साथ अपनी सेवाएं केवल आजादपुर में महिलाओं द्वारा संचालित शुरू कीं.

अंतिम-मील कनेक्टिविटी सेवाओं का विस्तार करने के प्रयास

कॉरपोरेट कम्युनिकेशन के डीएमआरसी के मुख्य कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा कि आने वाले महीनों में छतरपुर, रोहिणी और मध्य दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में इन ई-ऑटो-आधारित अंतिम-मील कनेक्टिविटी सेवाओं का विस्तार करने के प्रयास चल रहे हैं. डीएमआरसी ने पहले इलेक्ट्रिक फीडर बसें पेश की थीं, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि वे व्यवहार्य नहीं थीं क्योंकि कम उपयोग के कारण वे खाली चल रही थीं.

ये भी पढ़ें- Holi Special: सावधान! मार्केट में आई नकली हर्बल कलर, ऐसे करें मिलावटी रंगों की पहचान

इलेक्ट्रिक ऑटो पर फोकस

डीएमआरसी दिल्ली सरकार को 100 ई-फीडर बसें सौंपने की प्रक्रिया में है, जिसके अप्रैल तक पूरा होने की संभावना है. हालांकि, इलेक्ट्रिक फीडर बसों में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या चिंता का विषय बनी हुई है, यही वजह है कि डीएमआरसी अब इलेक्ट्रिक ऑटो पर फोकस कर रही है.

वायु प्रदूषण को कम करने में योगदान

परिवहन विभाग ने उन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी जोड़ने के लिए जिओफेंसिंग के साथ इलेक्ट्रिक ऑटो को आगे बढ़ाने का फैसला किया था, जहां अभी तक सार्वजनिक परिवहन की पहुंच नहीं है. यह कदम न केवल यात्रियों को अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्रदान करेगा बल्कि दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने में भी योगदान देगा. इलेक्ट्रिक ऑटो की शुरुआत के साथ, डीएमआरसी परिवहन के टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल मोड की ओर एक कदम बढ़ा रहा है.

Bharat Express Live

Also Read