Bharat Express

E-Shram yojana: ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, कई नई सुविधाओं को किया शामिल

E-Shram yojana: मजदूरों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ई-श्रम पोर्टल बनाया हुआ है. अब इस पर प्रवासी मजदूरों को एक खास सुविधा मिलेगी, जिससे उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई खराब नहीं होगी.

E-Shram yojana 2023: केंद्र सरकार ने मजदूरों की मदद के लिए बनाए गए ई-श्रम पोर्टल पर कई नए फीचर अपडेट किए हैं. इन नए फीचर्स को खासतौर पर प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. उनकी मदद से प्रवासी मजदूरों के परिवारों की महिलाओं को कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, वहीं उनके बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी.

केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को पोर्टल में इन नई सुविधाओं को जोड़ा. इसमें प्रवासी मजदूरों के परिवार का विवरण पोर्टल पर दर्ज करने की सुविधा भी शामिल है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने सोमवार को एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी.

असंगठित श्रमिकों को ये लाभ

बयान में बताया गया कि केंद्रीय श्रम, रोजगार, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की सचिव आरती आहूजा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में ई-श्रम पोर्टल में नई सुविधाओं का शुभारंभ किया. मंत्रालय के अधिकारी किया. ई-श्रम पोर्टल में जोड़ी गई नई विशेषताएं पोर्टल की उपयोगिता को बढ़ाएगी और असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण को आसान बनाएगी. ई-श्रम पंजीकृत श्रमिक अब इस पोर्टल के माध्यम से रोजगार के अवसर, कौशल, शिक्षुता, पेंशन योजना, डिजिटल कौशल (कौशल) और राज्यों की योजनाओं से जुड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Aadhar Card Update: खराब लगती है आधार कार्ड की फोटो, तुरंत करें अपडेट, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

अब यह सुविधा पोर्टल पर शुरू हो गई

इस ई-श्रम पोर्टल में प्रवासी श्रमिकों के परिवार का विवरण दर्ज करने की सुविधा भी जोड़ी गई है. यह सुविधा उन प्रवासी श्रमिकों के लिए बाल शिक्षा और महिला केंद्रित योजनाएं प्रदान करने में मदद करेगी जो अपने परिवारों के साथ पलायन कर चुके हैं. ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण निर्माण श्रमिकों के डेटा को संबंधित भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक (बीओसीडब्ल्यू) कल्याण बोर्ड के साथ साझा करने के संबंध में भी नई सुविधा जोड़ी गई है, ताकि ई-श्रम निर्माण श्रमिकों को संबंधित बीओसीडब्ल्यू बोर्ड में पंजीकृत किया जा सके. पंजीकरण सुनिश्चित किया जाए और उन्हें अपने साधन से योजनाओं का लाभ मिल सके.

Also Read