Bharat Express

Cyber Fraud News: शिक्षक के पीएफ खाते से निकले 80 हजार रुपये, जानें खाते को सुरक्षित रखने के टिप्स

Cyber Fraud News: देश में साइबर अपराध तेजी से फैल रहा है. मुंबई के एक महिला टीचर ने अपने खाते से 80 हजार रुपये की रकम गंवा दी. आइए जानते हैं आपको कैसे सतर्क रहने की जरूरत.

साइबर फ्रॉड

Online Scam with EPFO ​​Account Holder: भारत में ऑनलाइन घोटाले बढ़ रहे हैं, साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए नए-नए हथकंडे अपना रहे हैं. हाल ही में एक मुंबई निवासी को 1.99 लाख रुपये का नुकसान हुआ, जबकि एक 53 वर्षीय महिला को खाना ऑर्डर करते समय 87,000 रुपये की ठगी हुई. एक अन्य उदाहरण में, ओएलएक्स ऐप पर जूसर बेचते समय एक यूजर से 1.14 लाख रुपये की ठगी की गई. ताजा घोटाले में एक शिक्षक से उसके भविष्य निधि (पीएफ) खाते से 80,000 रुपये की धोखाधड़ी करना शामिल है.

महिला टीचर को बनाया निशाना 

बता दें 32 वर्षीय शिक्षिका नवी मुंबई की रहने वाली है. मिली जानकारी के मुताबिक वह पीएफ कार्यालय का संपर्क नंबर ऑनलाइन खोज रही थी, जब वह जालसाज के निशाने पर आ गई. घोटालेबाज ने खुद को पीएफ कार्यालय का स्टाफ सदस्य बताते हुए शिक्षिका से एयरड्रॉयड ऐप डाउनलोड करने और अपना खाता नंबर और एमपीआईएन दर्ज करने को कहा. एक बार जब जालसाज उसके खाते तक पहुंच गया, तो उसने 16 लेनदेन किए और 80,000 रुपये अपने खाते में ट्रंसफर कर दिए.

पीड़ित ने  प्राथमिकी दर्ज कराई

यह घटना पिछले सप्ताह दोपहर 1:30 बजे हुई और पीड़ित ने 6 अप्रैल को नजदीकी पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज कराई. ऐसे घोटालों से बचने के लिए जरूरी है कि ऑनलाइन खोज करते समय केवल आधिकारिक वेबसाइटों से संपर्क नंबर प्राप्त करें. पीएफ से जुड़े किसी भी काम के लिए पीएफ खाताधारकों को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट या ब्रांच में जाना चाहिए. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी पुष्टि करना और उसकी प्रामाणिकता जांचना जरूरी है. यह आधार कार्ड या किसी अन्य दस्तावेज़ का उपयोग करने के साथ-साथ भोजन, नौकरी, कुछ भी खरीदने और बेचने, और किसी भी अन्य आकर्षक गतिविधियों पर लागू होता है.

ये भी पढ़ें- गौ-मूत्र पीने वालों, सावधान! रिसर्च में खुलासा- ये आपको बीमार बना देगा, भैंस का मूत्र बेहतर!

आपको सावधान रहना होगा

अगर आप किसी नंबर की जानकारी लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन सर्च के दौरान ऑफिसियल वेबसाइट से ही संपर्क नंबर प्राप्त करें. किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट से नंबर लेना खतरनाक हो सकता है. वहीं पीएफ खाताधारक पीएफ से जुड़े किसी भी काम के लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट या ब्रांच में जा सकते हैं. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी पुष्टि कर लें.

Bharat Express Live

Also Read

Latest