Bharat Express

हर महीने मिलेगा 8000 रुपए, बेरोजगारों के लिए सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी! ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Yuva Kaushal Kamai Yojana: अगर आप बेरोजगार हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार बेरोजगार युवकों के लिए शानदार स्कीम लेकर आई है.

money

सांकेतिक फोटो

Yuva Kaushal Kamai Yojana: यदि आप बेरोजगार हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. दरअसल बेरोजगार युवकों के लिए मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार शानदार स्कीम लेकर आई है. जिसमें आवेदन के बाद बेरोजगारों को 8000 रुपए सरकार की ओर से दिए जाएंगे. इसके लिए सरकार की ओर से कुछ शर्त रखी गई हैं, यदि आप इन शर्तों को पूरा कर लेते हैं तो युवा कौसल कमाई योजना में आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं.  मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना  (Mukhyamantri Yuva Kaushal Kamai Yojana)एक ऐसी योजना है जो राज्य सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवकों के हित में शुरू की है.

कौशल कमाई योजना के लिए पात्रता 

यदि आप मध्यप्रदेश के नागरिक होने के साथ आप बेरोजगार है. यानि आपके पास रोजगार नहीं है.  ऐसे युवकों के लिए ही मुख्यमंत्री युवा कौसल कमाई योजना की शुरूआत की गई है. इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास इंटर की मार्कसीट, आधार कार्ड व पेन कार्ड का होना जरूरी है. इस योजना के तहत आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों की ही तरीके से आवेदन कर सकते है. यदि आप मुख्यंत्री युवा कौसल कमाई योजना के लिए आप पात्र साबित होते हैं तो आप तत्काल ही इसमें आवेदन कर स्कीम का लाभ ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Ration Card Today News : इन लोगों को अब नही मिलेगा फ्री राशन, राशन कार्ड पर चलेगी कैंची

इसके विशेषता और फायदे क्या हैं?

आपको किसी एक ट्रेड में निशुल्क ट्रेनिंग मिलेगी. इसके बाद लाडली बहना योजना की तरह ट्रेनिंग पाए बेरोजगार युवक प्रतिमाह 8 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं. यही नहीं कमाई की धनराशि बढ़ाई भी जा सकती है. योजना को शुरू करने के पीछे सरकार उद्देश्य है कि किसी भी युवा को निठल्ला नहीं बनाना है. कौसल कमाई योजना के तहत युवाओं की स्किल मजबूत होगी. जिसके बाद वे अपने दम पर अपना घर चला सकेंगे. ट्रेनिंग के दौरान आपको प्रतिमाह सरकार की ओर से पैसे मिलेंगे. साथ ही ट्रेनिंग के बाद आपको नौकरी मिलने के चांस भी बढ़ जाते हैं. क्योंकि ट्रेनिंग के बाद आप बेरोजगार नहीं बल्कि स्किल प्राप्त हो जाएंगे.

    Tags:

Also Read