Bharat Express

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया होली का तोहफा, 7560 रुपये बढ़ेगी सैलरी

DA Hike: देश के लगभग 48 लाख कर्मचारी व र 64 लाख पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार केन्द्रीय कर्मियों को होली पर तोहफा (Holi gift)देने की योजना बना रही है.

money

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में करीब 48 लाख कर्मचारियों और 64 लाख पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को होली का तोहफा देने की योजना बना रही है. बताया जाता है कि होली से पहले ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (डीए वृद्धि) करने की बात कही जा रही है. अभी कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता है. इसे बढ़ाकर 42 फीसदी करने की योजना है. हालांकि अभी तक इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

7.5 रुपए बढ़ेगा वेतन

विभागीय सूत्रों का दावा है कि होली से पहले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो 18,000 रुपये बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी की सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता 6,840 रुपये हो जाता है, जो 7.5 रुपये हो जाएगा.  42 प्रतिशत पर. महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर की जाती है.

ये भी पढ़ें- UP Budget Session 2023 Live: योगी सरकार आज पेश करेगी अब तक का सबसे बड़ा बजट, रोजगार और किसानों पर फोकस की उम्मीद

बढ़ रही महंगाई 

जानकारी के मुताबिक डीए में बढ़ोतरी मौजूदा महंगाई पर आधारित है. जनवरी 2023 में, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर आधारित मुद्रास्फीति की दर 6.52 प्रतिशत आंकी गई थी. ग्रामीण क्षेत्रों की बात करें तो यह 6.85 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों में 6 प्रतिशत रही. आरबीआई का लक्ष्य महंगाई दर को 2-6 फीसदी से नीचे रखना है.

ये भी पढ़ें- Delhi Mayor Election: दिल्ली में मेयर चुनाव आज, किसके सिर सजेगा ताज, AAP की शैली ओबेरॉय या फिर बीजेपी की रेखा गुप्ता मारेंगी बाजी?

दिवाली से पहले बढ़ाया था DA

दिवाली से पहले DA बढ़ाया गया था. महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ाकर 38 प्रतिशत किया गया. लेकिन तब से मुद्रास्फीति में मामूली वृद्धि को निश्चित रूप से जिम्मेदार ठहराया गया है. लेकिन महंगे भत्ते अभी तक नहीं बढ़े हैं. सूत्रों का दावा है कि सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाने की खुशखबरी होली से पहले दे सकती है.

Bharat Express Live

Also Read

Latest