Chardham Yatra Tour: सस्ते में करें चारधाम यात्रा, IRCTC लेकर टूर पैकेज, जानें कितना होगा खर्च और कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Chardham Yatra Tour Package: चारधाम यात्रा की शुरुआत के लिए आईआरसीटीसी कई टूर पैकेज लेकर आया है. आइए जानते हैं कितना आएगा खर्च और आप इसके लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

IRCTC Tour Package: चारधाम यात्रा अगले सप्ताह से शुरू हो रही है. इस यात्रा के तहत उत्तराखंड राज्य में स्थित चार पवित्र तीर्थ स्थलों-बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन किए जाएंगे. गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट आज यानी 22 अप्रैल को खुल रहे हैं. केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे.

चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. चार धाम यात्रा में हरिद्वार, यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ और ऋषिकेश के दौरे शामिल हैं. भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने चार धाम यात्रा- हरिद्वार, यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ और ऋषिकेश के लिए टूर पैकेज जारी किया है. यह टूर 11 रात और 12 दिन का होगा.

इसका कितना मूल्य होगा

आप irctctourism.com वेबसाइट पर जाकर चारधाम यात्रा के लिए टूर पैकेज बुक कर सकते हैं. मुंबई के लिए यह टूर पैकेज हवाई मार्ग से होगा. ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए प्रति व्यक्ति 67,000 रुपये चुकाने होंगे. सिंगल लोगों के लिए यह 91,400 रुपये और डबल लोगों के लिए 69,900 रुपये होगा. यह पैकेज 21 मई से शुरू होगा.

दिल्ली से आईआरसीटीसी टूर पैकेज

चारधाम यात्रा के लिए टूर पैकेज 1 मई, 5 मई, 1 जून, 15 जून, 1 सितंबर और 15 सितंबर को दिल्ली से शुरू किया जाएगा. इसके तहत दिल्ली से ट्रिपल ऑक्यूपेंसी 59,360 रुपए प्रति व्यक्ति होगी. इंदौर और भोपाल से प्रति व्यक्ति 62,100 रुपये देने होंगे. इसके अलावा पटना से हवाई पैकेज की कीमत 67,240 रुपये से शुरू होगी.

चार धाम यात्रा हर साल अप्रैल-मई में शुरू होती है और अक्टूबर-नवंबर तक चलती है. चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया सभी पर्यटकों के लिए अनिवार्य है. यात्रा के लिए पंजीकरण तीन तरीकों से ऑनलाइन किया जा सकता है – आधिकारिक वेबसाइट, व्हाट्सएप और टोल-फ्री नंबर. आधिकारिक वेबसाइट www.registrationandtouristcare.uk.gov.in है. पंजीकरण व्हाट्सएप नंबर 8394833833 पर ‘यात्रा’ लिखकर या टोल फ्री नंबर 01351364 पर कॉल करके भी किया जा सकता है. बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com देखें.

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अगर आप चारधाम यात्रा के लिए जा रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है.
रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले registrationandtouristcare.uk.gov.in वेबसाइट पर जाएं
अब नाम, मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें, पासवर्ड की पुष्टि करें
इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करें
अब दोबारा पासवर्ड से लॉगिन करें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें
आपने पैकेज, दिनांक और अन्य जानकारी दर्ज करके पंजीकरण पूरा कर लिया है
अब पास डाउनलोड करें

Bharat Express Live

Also Read