Bharat Express

National Pension System: रिटायरमेंट के बाद हर महीने मिलेगी 50,000 रुपये से अधिक की पेंशन, सिर्फ 200 रुपए का करें निवेश

NPS: एनपीएस स्कीम के तहत निवेशकों को 40 फीसदी राशि अगर पेंशन के रूप में मिलेगी. ऐसे में 1.04 करोड़ रुपये को हर महीने की मासिक पेंशन में बदला जाए तो यह लगभग 52,000 के आसपास बनता है.

NPS Scheme

राष्ट्रीय पेंशन योजना

क्या आप अपना बुढ़ापा आराम से और हाथ में किताब लिए कुर्सी पर बैठकर बिताना चाहते हैं? अगर हां, तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अभी से अपने रिटायरमेंट की योजना बनाना शुरू कर दें. नौकरी मिलने के दिन से ही आप रिटायरमेंट की योजना बनाना शुरू कर सकते हैं. आप जितनी देर करेंगे, निवेश की रकम उतनी ही बढ़ती जाएगी. आज हम आपको पेंशन स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जो आपको मोटा मुनाफा दे सकती है.

हर महीने 50,000 रुपये तक की पेंशन

मौजूदा सेवानिवृत्ति योजना में सबसे अच्छी योजनाओं में से एक न्यू पेंशन सिस्टम (एनपीएस) है. यह सुरक्षित है और आपको अच्छा रिटर्न देगा. इस योजना में निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने 50,000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Liquor Price Hike: यूपी में एक अप्रैल से महंगी हो जाएगी शराब और बीयर, सरकार ने जारी किए नए रेट, शौकीनों को महंगाई का झटका

50,000 रुपये तक पेंशन

अगर आप एनपीएस में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 50,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है. यदि आप वर्तमान में 30 वर्ष के हैं और यदि आप एनपीएस में 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो सेवानिवृत्ति तक यानी 60 वर्ष की आयु तक, आपके पास 1 करोड़ रुपये से अधिक की एकमुश्त राशि होगी.

आपकी उम्र – 30 साल

सेवानिवृत्ति की आयु – 60 वर्ष

मासिक निवेश – 10,000

अनुमानित रिटर्न – 9%

वार्षिकी अवधि – 20 वर्ष

वार्षिकी योजना में निवेश – 40%

वार्षिकी पर अनुमानित रिटर्न – 6%

ये भी पढ़ें- AmritPal Singh: “सरबत खालसा बुलाओ और साबित करो कि तुम जत्थेदार हो”, मैं भगौड़ा नहींं हूं और गिरफ्तारी से नहीं डरता, भगौड़े अमृतपाल ने जारी किया एक और नया वीडियो

9 से 12 फीसदी का रिटर्न मिलेगा

उल्लेखनीय है कि एनपीएस को सरकार से गारंटी मिलती है. यानी आपको सालाना 9 से 12 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. इस योजना के तहत आपको परिपक्वता पर 40 प्रतिशत राशि वार्षिकी योजना में निवेश करना होगा, ताकि आपको नियमित पेंशन मिल सके. वार्षिकी पर रिटर्न 6 प्रतिशत है.

Also Read