Bharat Express

LIC Dhan Varsha Plan: 1 अप्रैल से बंद हो जाएगा एलआईसी का ये फेवरेट प्लान, निवेश का है आखिरी मौका, जानें इसके फायदे

Dhan Varsha Plan: एलआईसी धन वर्षा प्लान (LIC Dhan Varsha Plan)में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास आज का दिन ही है. क्योंकि 1 अप्रैल को सरकार ये प्लान बंद करने जा रही है.

LIC Dhan Varsha Plan: भारतीय बीमा प्रमुख, जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी दिसंबर तिमाही के परिणाम घोषणा के दौरान ऐसान किया कि वह अपनी धन वर्षा योजना को 1 अप्रैल से बंद कर देगी. एलआईसी के अध्यक्ष एमआर कुमार ने बताया कि बीमा योजना चालू तिमाही के अंत तक बंद कर दी जाएगी. वहीं कुछ लोगों के मन में ये सवार उठ रहा होगा कि जिन लोगों ने पहले से प्लान लिया हुआ है. उनके जमा पैसे का क्या होगा. आइये जानते हैं धनवर्षा (Dhan Varsha Plan)के बारे में ज्यााद डिटेल्स.

एलआईसी की धन वर्षा एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत, जीवन बीमा योजना है जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है. यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है. यह जीवित बीमित व्यक्ति के लिए परिपक्वता की तिथि पर एक गारंटीकृत एकमुश्त राशि भी प्रदान करता है.

मिलेगा 10 गुना रिस्क कवर 

आपको बता दें कि यदि आप 1 अप्रैल को एलआईसी की धनवर्षा पॅालिसी (LIC Dhan Varsha Plan)में निवेश करते हैं तो 1.25 गुना तक सम एश्योर्ड का लाभ आपको मिलेगा. इतना ही नहीं आप 10 गुना रिस्क कवर का लाभ भी उठा सकते हैं. मैच्योरिटी के बाद आपको एकमुश्त जमा धन तथा रिटर्न मिल जाएगा. साथ ही जिन लोगों ने पहले से निवेश किया है. उन्हें घबराने की बात नहीं है. उनके लिए निवेश परिक्रिया पहले की तरह ही जारी रहेगी. इसलिए निवेशक बिना डरे अपना निवेश को चालू रख सकते हैं. मिली जानकारी के अनुसार पॅालिसी 1 अप्रैल के बाद नया निवेशक नहीं ले सकता है.

ये भी पढ़ें- Liquor Price Hike: यूपी में एक अप्रैल से महंगी हो जाएगी शराब और बीयर, सरकार ने जारी किए नए रेट, शौकीनों को महंगाई का झटका

धनवर्षा पॅालिसी की  विशेषता 

वहीं धनवर्षा प्लान की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें आपको एकमुश्त धनराशि जमा करनी होगी. इसमें आपको बार-बार किस्त जमा करने का झंझट नहीं रहता. साथ ही आपको सम इंश्योर्ड का लाभ भी दिया जाता है.  यानि अगर आपर 10 लाख रुपए का निवेश पॅालिसी के तहत करते हैं, साथ मैच्योरिटी से पहले आपकी मौत हो जाती है तो नॅामिनी को गारंटीड एडिशन बोनस के साथ 12.5 लाख रुपए रकम दी जाती है.

Also Read