Bharat Express

पिछले आठ महीनों में भूटान को 52,000 से अधिक पर्यटक मिले

पिछले आठ महीनों में भूटान को 52,000 से अधिक पर्यटक मिले हैं, भूटान लाइव ने बताया भूटानी पर्यटन विभाग ने आँकड़ों को पर्यटन उद्योग के पुनरुत्थान में एक सकारात्मक प्रवृत्ति के रूप में वर्णित किया है.

पिछले आठ महीनों में भूटान को 52,000 से अधिक पर्यटक मिले हैं, भूटान लाइव ने बताया भूटानी पर्यटन विभाग ने आँकड़ों को पर्यटन उद्योग के फिर से शुरू होने में एक सकारात्मक काम किया है. समाचार रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों में, बड़ी संख्या में पर्यटक मिले थे जिन्होंने नई  विकास शुल्क (एसडीएफ) का भुगतान किया था, जो पिछली दर का भुगतान करने वालों से अधिक पाया गया था.

अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों में, 32,500 से अधिक भारतीय पर्यटक हैं जिन्होंने प्रति रात नू 1,200 का भुगतान किया. द भूटान लाइव रिपोर्ट के अनुसार, 19,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों में से आधे से थोड़ा अधिक ने नए एसडीएफ के तहत भूटान का दौरा किया. हालांकि, पर्यटन विभाग ने कहा है कि इस डेटा में आधिकारिक उद्देश्यों के लिए आए आगंतुकों को शामिल नहीं किया गया है.

पर्यटन विभाग के महानिदेशक दोरजी ध्रधुल ने कहा, “नए एसडीएफ के संदर्भ में, हमें लगता है कि यह अब धीरे-धीरे उठा रहा है क्योंकि जब हमने 23 सितंबर को एसडीएफ दर में वृद्धि के कारण शुरू किया था, तो हमारी आवक वास्तव में प्रभावित हो सकती थी लेकिन अब हम आंकड़ों में जो देख रहे हैं वह यह है कि यह बढ़ रहा है और आज की स्थिति में नए एसडीएफ का भुगतान करने वाले पर्यटकों की कुल संख्या पुरानी एसडीएफ दर से थोड़ी अधिक है.

ये भी पढ़ें- भारत सरकार के मदद से नेपाल में दो परियोजनाएं की जाएंगी शुरू

ध्रधुल ने कहा कि एसडीएफ के 200 प्रतिशत प्रति रात के संशोधन ने शुरू में सेवा प्रदाताओं के बीच चिंता जताई थी. हालांकि, वर्तमान प्रवृत्ति को देखते हुए, पर्यटन विभाग ने कहा कि भूटान लाइव रिपोर्ट के अनुसार पर्यटकों का आगमन विभाग के पूर्वानुमान से परे है. “आज के रूप में, हम गंभीरता से मानते हैं कि हमारी पर्यटन वसूली विशेष रूप से क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में बहुत अच्छी तरह से कर रही है. उदाहरण के लिए, अप्रैल में आवक हमारे पूर्वानुमान से लगभग 45 प्रतिशत अधिक थी.

भूटान के गाइड एसोसिएशन ने भूटान की यात्रा करने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी है। गाइड एसोसिएशन ऑफ भूटान के अध्यक्ष गरब दोरजी ने कहा कि समाचार रिपोर्ट के अनुसार भूटान आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देखी गई है और इसे “अच्छा चलन” कहा है। “जैसा कि पर्यटन विभाग ने सही कहा है कि पर्यटकों के आगमन की संख्या उनके पूर्वानुमान से अधिक है और विशेष रूप से भारत से पर्यटकों के आगमन की संख्या में भी वृद्धि हुई है। हमें गाइड आवंटित करने में कभी-कभी कठिनाई हो रही है. यह एक अच्छा चलन है.

Bharat Express Live

Also Read