Bharat Express

सभी धर्मों को मिलता है समान अधिकार- मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती ने की भारत की जमकर तारीफ

New Delhi: भारत-मिस्र संबंधों के पर ग्रैंड मुफ्ती ने जवाब दिया, “दोनों पक्षों के मौलवी भारत और मुस्लिम दुनिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और विशेष रूप से मिस्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं”

Grand Mufti

ग्रैंड मुफ्ती (फोटो ani)

Grand Mufti: मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती, डॉ शॉकी इब्राहिम अब्देल-करीम अल्लम ने सांप्रदायिक सद्भाव के सह-अस्तित्व और अलग-अलग धर्मों के लोगों को समान अधिकार प्रदान करने के लिए भारत की प्रशंसा की है. अपनी छह दिवसीय यात्रा के दौरान भारत में कई स्थानों का दौरा करने वाले डॉ अल्लम ने न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में अपने अनुभव को साझा किया. उन्होंने कहा, “भारत ऐसा देश रहा है जो अपने प्रत्येक नागरिक को उनकी भाषाई, धार्मिक या जातीय पृष्ठभूमि के बावजूद समान अधिकार देता है. हर एक को पूर्ण नागरिकता प्राप्त है और वे भारतीय संस्कृति और सभ्यता के ताने-बाने में अच्छी तरह से एकीकृत हैं”.

मुख्य इस्लामी उपदेशक के ग्रैंड मुफ्ती ने विस्तार से बताया कि अपने दौरे के दौरान उन्होंने कई मुस्लिम विश्वविद्यालयों का दौरा किया और महसूस किया कि ये विश्वविद्यालय अन्य धर्मों के छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए खुले हैं. उनके मुताबिक, यह भारतीय और मिस्र की संस्कृति के बीच समानता को दर्शाता है जहां हर कोई कानून के समक्ष समान है और इसके प्रत्येक नागरिक को समान नागरिकता अधिकार प्राप्त हैं. “मैं भारतीय समाज के मजबूत ताने-बाने के बारे में घर वापस साझा करूंगा.”

‘मिस्र और भारत के बीच मौलवियों का दौरा बहुत आम रहा’

ग्रैंड मुफ्ती ने आगे कहा कि “मिस्र और भारत के बीच मौलवियों का दौरा बहुत आम रहा है. डॉ. आलम ने उल्लेख किया कि वे भी मिस्र में कई भारतीय विद्वानों और विनिमय छात्रों का स्वागत करते रहे हैं. डॉ. आलम ने यह भी उम्मीद जताई कि भविष्य में विद्वानों और छात्रों का यह आदान-प्रदान और बढ़ेगा. वह मिस्र के छात्रों के लिए भी आशान्वित हैं जो भारत में अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें-  Sco summit 2023: भारत ने SCO की बैठक में अंग्रेजी भाषा पर दिया जोर, अन्य सदस्यों ने भी किया समर्थन

भारत-मिस्र संबंधों को मजबूत करने में मौलवियों की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर ग्रैंड मुफ्ती ने जवाब दिया, “दोनों पक्षों के मौलवी भारत और मुस्लिम दुनिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और विशेष रूप से मिस्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं”. अल्लम ने आगे कहा कि वह इन अनुभवों को दोहराएंगे और साझा करेंगे जो उन्हें अपनी भारत यात्रा के दौरान हुए थे. भारतीय समाज और संस्कृति के मजबूत ताने-बाने के बारे में उनके जो अनुभव थे.

आगे चल रहे अंतरराष्ट्रीय संघर्षों को रोकने और कम करने के लिए दुनिया के इंटरफेथ समुदाय की जिम्मेदारी के बारे में टिप्पणी करते हुए, डॉ. अल्लम ने कहा “सभी विश्व धर्म समाज में शांति और दुनिया में शांति स्थापित करने के लिए आए थे”.

– भारत एक्सप्रेस/ani के साथ

Bharat Express Live

Also Read