Bharat Express

US Defense Ministry: अमेरिका ने हवा में उड़ती नजर आई एक और संदिग्ध वस्तु, मार गिराई गई, जासूसी की आशंका

अमेरिकी आकाश में 40 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रही संदिग्ध वस्तु को मार गिराने की यह घटना हफ्ते भर के भीतर दूसरी है. पिछले सप्ताह चीन के जासूसी गुब्बारे को भी एफ-22 लड़ाकू विमान ने मिसाइल से गिराया था.

US Defense Ministry: अमेरिका ने रविवार को अपने हवाई क्षेत्र में नजर आये एक और अज्ञात वस्तु को मार गिराया. इससे एक दिन पहले इसने कनाडा के ऊपर नजर आये इसी तरह के एक ‘बेलनाकार’ वस्तु को मार गिराया था. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर एक एफ-16 लड़ाकू विमान ने मिशिगन राज्य में हूरोन झील के ऊपर अमेरिकी हवाई क्षेत्र में लगभग 20,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रही वस्तु को मार गिराने के लिये ‘एआईएम9एक्स’ से हमला किया.

अटलांटिक महासागर में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराया

पिछले शनिवार को दक्षिण कैरोलाइना के तट से दूर अटलांटिक महासागर में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद, यह एक सप्ताह में अज्ञात हवाई वस्तु की इस तरह मार गिराए जाने का तीसरा वाकया है. पिछले दो मामलों में अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को अलास्का में और शनिवार को कनाडा के हवाई क्षेत्र में ऐसी ही अज्ञात वस्तुओं को निशाना बनाया था.

ये भी पढ़ें- G-20 Summit: लखनऊ में तीन दिवसीय जी-20 कार्यक्रम का हुआ आगाज, साइबर क्राइम, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर होगी चर्चा

राष्ट्रपति बाइडन ने वस्तु को मार गिराने का आदेश दिया

राष्ट्रपति बाइडन ने रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की सिफारिश पर रविवार को हवा में उड़ रही वस्तु को मार गिराने का आदेश दिया. यह जिस मार्ग और ऊंचाई पर उड़ रहा था उसे लेकर चिंता जताई जा रही थी और यह आशंका भी थी कि यह नागरिक उड्डयन के लिये खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें- UPGIS 2023: निवेश के महाकुम्भ का समापन, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यूपी की धरती को कहा अन्नपूर्णा, बोलीं- उत्तर प्रदेश बनेगा निवेश का उत्तम प्रदेश

किसी नागरिक के घायल होने की खबर नहीं

पेंटागन के अधिकारी ने कहा कि इस वस्तु को मार गिराने के लिये ऐसी जगह को चुना गया जिससे जमीन पर लोगों को कोई नुकसान न उठाना पड़े था इसके मलबे को इकट्ठा करने में भी मुश्किल न हो. उन्होंने कहा, “किसी नागरिक के घायल होने या अन्यथा प्रभावित होने के कोई संकेत नहीं हैं.”

Bharat Express Live

Also Read