Bharat Express

Arunachal: जीरो कचरा के लिए जीरो में आरआरआर सेंटर बनाया गया

लोअर सुबनसिरी के डीसी बामिन नीमे ने मंगलवार को पूर्व शहरी विकास और आवास (यूडी एंड एच) शॉपिंग कॉम्प्लेक्स क्षेत्र में एक रिड्यूस, रीयूज और रीसायकल (आरआरआर) केंद्र का उद्घाटन किया.

लोअर सुबनसिरी के डीसी बामिन नीमे ने मंगलवार को पूर्व शहरी विकास और आवास (यूडी एंड एच) शॉपिंग कॉम्प्लेक्स क्षेत्र में एक रिड्यूस, रीयूज और रीसायकल (आरआरआर) केंद्र का उद्घाटन किया. मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर’ की नगर निगम ने शुरुआत कर दी है. आवास एवं शहरी मामला मंत्रालय की तरफ से शुरू किए इस कार्यक्रम में वेस्टेज काे लेकर ट्रिपल आर पर फाेकस हाेगा. ट्रिपल आर यानी रिड्यूस, रियूज और रीसाइकल काे लेकर आमजन काे इस कार्यक्रम से जाेड़ा जाएगा.

जागरूकता के लिए पूरे शहर में और स्कूलाें में अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत लोगों के पुराने कपड़े, शूज, किताबें, खिलौने, प्लास्टिक की वस्तुएं तथा इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसी गैर जरूरी प्रयोग की चीजों को लिया जाएगा. ताकि उन्हें रीसाइकल कर शहर को कचरा मुक्त बनाया जा सके. इसके लिए नगर निगम ने शहर के सात एमआरएफ सेंटर बनाए हैं. इसके अलावा कम्युनिटी सेंटर में भी इस तरह के सामान लेने काे लेकर सेंटर बनाए गए हैं. शुक्रवार से काेई भी व्यक्ति गैर जरूरी इस्तेमाल की चीजें जमा करा सकते हैं.

सभी एमआरएफ सेंटर्स और कम्युनिटी सेंटर्स काे बनाया ट्रिपल आर सेंटर

 इसका उद्देश्य उपयोग हाे चुके उत्पादों को कम करना है. इस कार्यक्रम काे सफल बनाने के लिए गैर सरकारी संगठन, स्वयं सहायता समूह, रेजिडेंट वेलफेयर एसो. का सहयोग लिया जाएगा, ताकि आमजन को मिशन से जोड़ा जा सके.

जानें … निगम क्या करेगा इस सामान का

निगम इस सामान काे सेग्रीगेट करेगा. इसमें से जाे सामान यूज का हाेगा उसे जरूरतमंदों काे भी दिया जा सकता है. इसके अलावा जाे सामान खराब हाे चुका है उसे रिसाइकिल करने के लिए भेजा जाएगा यानी कि इसकाे रिसाइकिल कर नया प्राेडेक्ट बन सकेगा. ऐसा करने से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र पर जाने वाले कूड़े की मात्रा भी कम होगी.

ये भी पढ़ें- WTC Final: ‘संकटमोचक’ बने रहाणे, शार्दूल ठाकुर के साथ मिलकर भारत को 300 के करीब पहुंचाया

ये हाेंगे फायदे…

अगर आपके घर काेई गैर जरूरी सामान पड़ा है जिसमें बेकार कपड़े, जूते, किताबें, खिलौने, प्लास्टिक की वस्तुएं तथा इलेक्ट्रॉनिक सामान तो इन सेंटर पर जमा करा दें. इससे यह फायदा हाेगा कि एक ताे आपका घर का वेस्टेज निकल जाएगा जिससे आपका घर साफ हाेगा और स्पेस भी बढ़ेगा. दूसरा शहर भी साफ रहेगा.

Also Read