Bharat Express

Elections 2023: किसकी होगी वापसी..कौन होगा सत्ता से बाहर, जल्द होगा खत्म इंतजार, देखें सभी राज्यों की चुनावी तस्वीर

Elections Results: 4 राज्योंं के विधानसभा चुनावों के नतीजों को लेकर अब इंतजार खत्म होने वाला है. कुछ ही घंटों के बाद वोटों की काउंटिंग शुरू हो जाएगी.

सीएम शिवराज सिंह, सीएम अशोक गहलोत, सीएम भूपेश बघेल, सीएम केसीआर

Elections Results: चार राज्यों के चुनावों के नतीजों का अब इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नतीजे रविवार को घोषत कर दिए जाएंगे. अब से कुछ ही घंटों के बाद से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. बता दें कि मिजोरम चुनाव के नतीजों की तारीख बदलने के चलते वहां रिजल्ट सोमवार को घोषित किया जाएगा. वहीं वोटों की गिनती से पहले सभी राजनीतिक दलों की दिल की धड़कने बढ़ी हुई हैं. निर्वाचन आयोग की तरफ से भी सभी राज्यों के नतीजों के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

वहीं चुनाव के नतीजों के लिए सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल किए गए हैं. हालांकि इन एग्जिट पोल में मध्यप्रदेश, राजस्थान में स्थिति साफ नहीं हो पाई है. बस अब 3 दिसंबर को किसकी सत्ता बनेगी. यह साफ हो जाएगा.

किस राज्य में कितनी सीटें

सभी राजनीतिक दलों ने सभी राज्यों में मजबूती के साथ चुनाव लड़ा है. इसकी झलक चुनाव प्रचार में देखने को मिली थी. चलिए अब आपको सभी राज्यों की सीटों के बारे में बताते हैं कि कहां कितनी सीटों पर चुनाव लड़ा गया. अगर मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां विधानसभा की 230 सीटें हैं और सभी सीटों पर चुनाव लड़ा गया है. बीजेपी और कांग्रेस के बीच यहां आमने-सामने की टक्कर है.

वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो यहां विधानसभा की 200 सीटे हैं. हालांकि यहां चुनाव 199 सीटों पर लड़ा गया. क्योंकि कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के चलते इस सीट को छोड़ दिया गया.

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं यहां भी सभी सीटों पर चुनाव लड़ा गया है. इसके अलावा तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीट हैं और यहां भी सभी सीटों पर चुनाव लड़ा गया है. इसके साथ ही मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं यहां भी सभी सीट पर चुनाव लड़ा गया.

सर्वे में किसका चल रहा जादू

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नतीजों के लिए सर्वे एजेंसियों की तरफ से सर्वे भी किए गए. जिसमें मध्यप्रदेश और राजस्थान में बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखी जा रही हैं. इन दोनों ही राज्यों के लिए अलग-अलग सर्वे में सामने आए हैं. कहीं पर बीजेपी की सरकार को बनते हुए दिखाया गया है तो कहीं पर कांग्रेस की.

वहीं अगर छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की बात की जाए तो यहां पर एक हद तक स्थिति साफ होती हुई रही है. अगर एग्जिट पोलों की मानें तो यहां पर सभी ने कांग्रेस की सरकार को बनते हुए दिखाया है. हालांकि कुछ सर्वों में कांटे की टक्कर भी दिखाई गई है.

अभी किस राज्य में किसकी सरकार

चलिए अब आपको बता हैं कि किस राज्य में किसकी सरकार है. मध्यप्रदेश में अभी बीजेपी की सरकार है. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है. छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस की सरकार है. वहीं तेलंगाना में सीएम केसीआर की पार्टी बीआरएस की सरकार है. इसके साथ मिजोरम में अभी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) की सरकार है.

– भारत एक्सप्रेस

 

Also Read