Bharat Express

हरमनप्रीत की चोट पर स्मृति ने कहा, ‘अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी, चिकित्सक इसकी जांच कर रहे हैं’

अरुंधति रेड्डी के करियर के सर्वश्रेष्ठ 3-19 के स्पैल की बदौलत पाकिस्तान को 105/8 पर रोकने के बाद, भारत से उम्मीद थी कि वह अपने नेट रन रेट को बढ़ाने के इरादे से जल्द ही लक्ष्य का पीछा पूरा कर लेगा, जो न्यूजीलैंड से 58 रन की हार के कारण बुरी तरह प्रभावित हुआ. 

Harmanprit Kaur

2024 महिला टी20 विश्व कप में पाकिस्तान पर भारत की छह विकेट की जीत के दौरान, कप्तान हरमनप्रीत कौर खेल समाप्त होने से ठीक पहले अपना संतुलन खो बैठीं और गर्दन में चोट लगने के कारण 29 रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गईं, जिससे कई लोग चिंतित हो गए. उप-कप्तान स्मृति मंधाना, जिन्होंने मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह में हरमनप्रीत की जगह ली, ने कहा कि चिकित्सा दल भारतीय कप्तान की गर्दन की चोट की जांच कर रहा है. स्मृति ने कहा, “अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी, चिकित्सक इसकी जांच कर रहे हैं. उम्मीद है कि वह ठीक होंगी.”

अरुंधति रेड्डी के करियर के सर्वश्रेष्ठ 3-19 के स्पैल की बदौलत पाकिस्तान को 105/8 पर रोकने के बाद, भारत से उम्मीद थी कि वह अपने नेट रन रेट को बढ़ाने के इरादे से जल्द ही लक्ष्य का पीछा पूरा कर लेगा, जो न्यूजीलैंड से 58 रन की हार के कारण बुरी तरह प्रभावित हुआ. लेकिन पाकिस्तान की अनुशासित गेंदबाजी के कारण भारत पावर-प्ले में केवल 25/1 रन ही बना सका और लक्ष्य का पीछा जल्दी खत्म करने के लिए जोखिम लेने की कभी भी जल्दबाजी नहीं दिखाई. शेफाली वर्मा (32), जेमिमा रोड्रिग्स (23) और हरमनप्रीत कौर (29) ने सुनिश्चित किया कि भारत का लक्ष्य, जिसमें केवल चार बाउंड्री लगाई गई, सात गेंद शेष रहते पूरा हो गया.

स्मृति ने माना कि भारत जिस तरह से लक्ष्य का पीछा करता है, उसमें वह बेहतर प्रदर्शन कर सकता था, क्योंकि अब उसका नेट रन रेट -1.217 है. “हम बहुत अनुशासित रहे हैं, योजनाओं का पालन किया है. फील्डिंग में हम बहुत अच्छे थे. बल्ले से बेहतर शुरुआत अच्छी होती, लेकिन हम यह जीत हासिल करेंगे. हमने इसके बारे में सोचा (नेट रन रेट बढ़ाने के बारे में), लेकिन मैं और शेफाली गेंद को सही समय पर नहीं खेल पाए. इसलिए हम ऐसी स्थिति में नहीं पहुंचना चाहते थे, जहां हम लक्ष्य का पीछा कर रहे थे, लेकिन एनआरआर निश्चित रूप से हमारे दिमाग में है. यह मैच हमें कुछ गति देगा और उम्मीद है कि हम इस टूर्नामेंट में आगे बढ़ पाएंगे.”

प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार पाने वाली अरुंधति ने कहा कि उनका लक्ष्य लगातार स्टंप पर गेंदबाजी करना था. “मैं नई गेंद से गेंदबाजी कर रही हूं, और पावरप्ले के लिए तैयार रहना था. हमारा पावरप्ले अच्छा रहा, रेणुका ने भी बहुत अच्छी गेंदबाजी की. मैंने खेल के सभी चरणों में अपनी टी20 गेंदबाजी पर बहुत काम किया है.”

“मैं अब और भी कड़ी मेहनत करूंगी. यह एक दिन का खेल था और बहुत गर्मी थी, लेकिन हम इस मौसम के आदी हैं. मैं बस स्टंप पर अधिक हिट करना चाहती थी, अपनी विविधताओं और धीमी गेंदों का उपयोग करना चाहती थी. यह मेरे लिए काम कर रहा है.”

ये भी पढ़ें- Women’s T20 World Cup 2024: भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से पीटा

पाकिस्तान की कप्तान फातिमा सना ने माना कि टीम बल्ले से अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं थी. “बल्लेबाजी में हम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए. हम कम से कम 10-15 रन पीछे रह गए. उम्मीद है कि अगले मैच में हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे. मुझे भारतीयों के खिलाफ खेलने में मजा आया, यहां अपने समय का लुत्फ उठाया.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read